Published On : Tue, Feb 4th, 2020

पूर्व आयुक्त ने अपने वाहन चालक का बदला कैडर

– वर्तमान आयुक्त तुकाराम मुंढे ने भी चुप्पी साधी

नागपुर– पिछले मनपा आयुक्त ने जाते-जाते अपने वाहनचालक अर्थात सारथी का कैडर बदलने के लिए जिद्द पर अड़ गए,जिसमें वे कामयाब रहे.इसलिए इन दिनों नए मनपायुक्त तुकाराम मुंढे के इर्द-गिर्द बतौर सहायक दिख रहे.

नागपुर महानगरपालिका का अपना रंग व अपनी परंपरा हैं.यह मनपा नियमों के साथ परंपरा के तहत अबतक संचालित हो रही हैं.जिसका ताज़ा उदहारण मनपा के अस्थापना में आयुक्त कार्यालय के लिए कोई विशेष पद नहीं हैं.लेकिन प्रत्येक आयुक्त ने अपने जरूरतानुसार सामान्य प्रशासन विभाग के अस्थापना से कर्मी/अधिकारी को आयुक्त के कामकाज के लिए तैनात करते रहे.

इसी दरम्यान आयुक्तों के रूचि अनुसार उनके वाहनचालक भी बदलते रहे. पिछले ३ आयुक्त के कार्यकाल में प्रमोद हिवसे आयुक्त के वाहनचालक रहे.इनके स्वाभाव के कारण सम्पूर्ण मनपा में आयुक्त ही संतुष्ट रहे.पिछले एक पूर्व आयुक्त से हिवसे ने सिफारिश कर अपना कैडर बदलवा लिया।इस पूर्व आयुक्त ने सामान्य प्रशासन विभाग प्रमुख से जबरन कैडर बदलने का कृत करवाया,जिसके तहत हिवसे वाहनचालक से ‘एलडीसी’ बना दिया गया और उसी पूर्व आयुक्त के निर्देश पर आयुक्त कार्यालय में अतिरिक्त जिम्मेदारी के तहत आयुक्त का सहायक नियुक्त कर दिया गया.

यह मसला तब सार्वजानिक हुआ,जब नए मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे का नागपुर में नगरागमन हुआ.उनके अस्थाई निवास रवि भवन कॉटेज सह उनके मनपा कार्यालय में उनके इर्द-गिर्द नज़र आने से चर्चा का विषय बन गया कि निहायत ही ईमानदार अधिकारी अर्थात चाँद में जैसे दाग नज़र आता हैं,वैसे ही मुंढे के लिए हिवसे हो गए.

यह भी कड़वा सत्य हैं कि हिवसे की पूर्व इतिहास से मुंढे रत्तीभर भी वाकिफ नहीं होंगे,शायद इसलिए उन्होंने अपना सबसे निकटतम कर्मी बनाया।
हिवसे के कारण अब मुंढे से भी बहुत ज्यादा पारदर्शी प्रशासन की उम्मीद मुश्किल ही दिखाई देंगी।कारण छोटी-मोटी मछलियों का कोई भी शिकार कर लेता हैं,जब बड़ी-बड़ी मछलियों पर कार्रवाई होंगी तभी बात बनेंगी।

वित्त विभाग में बिना भारतीय मुद्रा के फाइलें नहीं रेंगती
मनपा का सबसे अहम् विभाग वित्त विभाग हैं.इस विभाग में सम्पूर्ण वर्ष आर्थिक व्यवहार होता रहता हैं.इसमें ‘टेबल के नीचे’ से बराबरी में व्यवहार होते हैं.तभी एक टेबल से दूसरे टेबल तक फाइलें सरकती हैं.इस विभाग में भी वर्षों से एक ही पद पर कई कर्मी/अधिकारी तैनात हैं,जिनकी तूती बोलती हैं.इस विभाग में भी अन्य विभाग के कर्मी तैनात मजे काट रहे.

आला अधिकारियों के सहायक भी अन्य विभागों के
मनपा में कार्यकारी अभियंता,वार्ड अधिकारी,मुख्य अभियंता,अधीक्षक अभियंता,उपायुक्तों व अतिरिक्त आयुक्तों के नाक के नीचे भी अन्य विभागों के मूल कर्मी वर्षों से कुंडली मार जमे हुए हैं.इनकी भी समीक्षा हो,ऐसी मांग कामगार संगठनों के प्रतिनिधियों ने नए मनपायुक्त से की हैं.