Published On : Wed, May 12th, 2021

गोंदिया एयरपोर्ट से इंदौर- हैदराबाद के लिए हवाई सेवा जून में होगी शुरू

डीजीसीए ने औपचारिकताओं को पूरा कर , कलेक्टर को लिखा पत्र

गोंदिया । बिरसी एयरपोर्ट से बहुप्रतीक्षित उड़ान को लेकर तेजी बढ़ती जा रही है , इसके लिए जरूरी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है जिससे इस एयरपोर्ट से डोमेस्टिक फ्लाइट (घरेलू उड़ान ) का रास्ता साफ हो गया है।

यात्रियों के लिए जरूरी सभी सुविधाओं को शुरू करने के संदर्भ में कलेक्टर को लिखे पत्र में डीजीसीए ने यह बात कही है। गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार ने बिना सेवा वाले छोटे और मंझोले शहरों के हवाई अड्डों पर क्षेत्रीय उड़ानों की सेवा शुरू करने के लिए ( उड़े देश का आम नागरिक ) ‘ उड़ान योजना ‘ शुरू की है इसके तहत 78 नए रूट्स पर उड़ान योजना को मंजूरी दी है , इसी हवाई नेटवर्क में गोंदिया का समावेश है।

गोंदिया के बिरसी एयरपोर्ट के लिए लाइसेंस का पिछले कुछ अरसे से इंतजार किया जा रहा था। बिरसी एयरपोर्ट का डीजीसीए टीम ने सर्वे किया तथा हवाई पट्टी और सुरक्षा बिंधुओं को लेकर निरीक्षण किए जाने के बाद अब एयरपोर्ट को घरेलू उड़ान सेवाओं के लिए हरी झंडी मिलने जा रही है।

इस योजना का मकसद देश में क्षेत्रीय स्तर पर हवाई संपर्क को बढ़ाना है , इसके जरिए लोगों को सस्ती दरों पर हवाई यात्रा का मौका मिलेगा इस स्कीम में इंदौर- गोंदिया- हैदराबाद तथा हैदराबाद -गोंदिया- इंदौर रूट को शामिल किया गया है इसके जरिए गोंदिया को आने वाले कुछ और वक्त में अधिक शहरों के लिए फ्लाइट कनेक्टिविटी मिलेगी तथा बिरसी एयरपोर्ट को मेट्रो शहरों से जोड़ा जाएगा ।

जानकारों की मानें तो हर एक उड़ान में 50% सीटों के लिए , 1 घंटे की उड़ान के लिए अधिकतम किराया 2500 रूपए होगा।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार इंदौर एयरपोर्ट को बेस एयरपोर्ट चुनने वाली निजी एयरलाइंस ‘ फ्लाई बिग ‘ बिरसी एयरपोर्ट से संभवत जून 2021 से इंदौर- गोंदिया- हैदराबाद और हैदराबाद- गोंदिया- इंदौर के लिए उड़ान शुरू करेगी इसके लिए ‘ फ्लाई बिग ‘ ने 72 सीटर ATR को चुना है बताया जाता है कि डीजीसीए की टीम ने विमान इंस्पेक्शन करने के बाद उड़ान की अनुमति दे दी है ।

घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने का बड़ा फैसला , डीजीसीए ने कलेक्टर को लिखा पत्र

यात्रियों के लिए जरूरी सभी सुविधाओं को शुरू करने के संदर्भ में गोंदिया कलेक्टर इन्हें मंगलवार 11 मई को लिखे पत्र में डीजीसीए ( डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने कहा है- हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि AAI बिरसी हवाई अड्डे, गोंदिया के लिए एयरोड्रम लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया में है और हमें उम्मीद है कि शीघ्र ही DGCA द्वारा गोंदिया के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा।

हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि मैसर्स बिग चार्टर एयरलाइंस (फ्लाई बिग) को सेक्टर पर उड़ान संचालन के लिए स्लॉट आवंटित किया गया है इंदौर- गोंदिया- हैदराबाद और हैदराबाद- गोंदिया- इंदौर के लिए ।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र से आरसीएस संचालन शुरू करने के लिए 23-0-2016 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं (एमओयू की प्रतिलिपि इस पत्र के साथ संलग्न है) .MoU क्लाज 4.2.2 c का उल्लेख करते हुए कहा कि -राज्य सरकार आरसीएस हवाई अड्डों पर मुफ्त में सुरक्षा और अग्निशमन सेवाएं प्रदान करेगी, राज्य सरकार आरसीएस हवाई अड्डों पर बिजली, पानी और अन्य उपयोगी सेवाओं को रियायती दरों पर उपलब्ध कराएगी या प्रदान करेगी।

उपरोक्त के मद्देनजर, यह अनुरोध किया जाता है कि बिरसी हवाई अड्डे, गोंदिया से उड़ान संचालन शुरू करने से पहले सुरक्षा और सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने की व्यवस्था करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा, महाराष्ट्र सरकार के नोटिफिकेशन (कॉपी अटैच) के अनुसार पानी और बिजली पर 50% रियायत और अन्य शुल्क बिरसी एयरपोर्ट, गोंदिया के लिए दिए जा सकते हैं ? जो फ्लाइट शुरू होने पर गोंदिया महाराष्ट्र के अन्य AAI RCS हवाई अड्डों के लिए किए जा रहे हैं मसलन: जलगांव और कोल्हापुर के लिए ठीक इसी तर्ज पर गोंदिया से उड़ान संचालन शुरू करने हेतु उपयोगी यात्री सेवाएं न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराएं।

रवि आर्य