Published On : Thu, Sep 3rd, 2020

फेसबुक ने हेट स्पीच को लेकर बीजेपी नेता पर लगाया प्रतिबंध

नागपुर– भारत में हेट स्पीच पर रोक ना लगाने को लेकर दबाव झेल रहे फेसबुक ने अब बीजेपी के नेता टी राजा सिंह को फेसुबक और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंधित कर दिया है. हिंसा और नफ़रत को बढ़ावा देने वाले कंटेंट को लेकर फेसबुक की नीति के उल्लंघन के चलते ये फैसला लिया गया है. फेसबुक के प्रवक्ता ने एक ई-मेल के ज़रिए जानकारी दी, “हमने हिंसा और नफ़रत को बढ़ावा देने वालों को रोकने की हमारी नीति का उल्लंघन करने के लिए राजा सिंह पर फेसबुक पर प्रतिबंध लगा दिया है.”

फेसबुक के मुताबिक उल्लंघन करने वालों के मूल्यांकन की प्रक्रिया व्यापक है और इसी कारण फेसबुक ने उनका अकाउंट हटाने का फैसला लिया है.अमरीकी अख़बार ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि फ़ेसबुक भारत में अपने कारोबारी हितों को देखते हुए बीजेपी नेताओं के कथित तौर पर नफ़रत फैलाने वाले भाषणों पर सख़्ती नहीं बरतता है.

इस रिपोर्ट को देखते हुए संसदीय समिति ने फेसबुक के दुरुपयोग के मसले पर चर्चा के लिए फेसबुक के प्रतिनिधियों को तलब किया था.मंगलवार को केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि फेसबुक के कर्मचारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने ये भी लिखा कि उन्हें जानकारी मिली है कि फेसबुक इंडिया की टीम में कई वरिष्ठ अधिकारी एक खास राजनीतिक विचारधारा के समर्थक हैं.