Published On : Sat, Apr 1st, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाएं

अपर आयुक्त ने लिया स्वास्थ्य व्यवस्था का जायज़ा
Advertisement

नागपुर। कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था तैयार की जाए। मनपा के अपर आयुक्त राम जोशी ने निर्देश दिए कि पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए व्यक्तियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर अधिक से अधिक नागरिकों का कोविड टेस्ट कराया जाए। कोरोना के बढ़ते संभावित खतरे को देखते हुए अपर आयुक्त राम जोशी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की। मनपा मुख्यालय में छत्रपति शिवाजी महाराज प्रशासनिक भवन यह बैठक आयोजित किया गया था।

मनपा आयुक्त के कक्ष में आयोजित बैठक में चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेंद्र बहिरवार, अपर चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय जोशी, महामारी विज्ञान अधिकारी डॉ. गोवर्धन नवखरे, डॉ. शुभम मांगते, डॉ. सागर नायडू सहित सभी जोनल स्तरीय चिकित्सा अधिकारी गण उपस्थित थे। इस अवसर पर अपर आयुक्त राम जोशी ने शहर में कोरोना मरीजों की संख्या और उनकी स्थिति की समीक्षा की। कोरोना के संभावित खतरे से बचने के लिए पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करते हुए हल्के या ज्यादा गंभीर लक्षण वाले मरीजों की जल्द जांच की जाए। राम जोशी ने पॉजिटिव मरीजों की ज्यादा से ज्यादा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के साथ कॉन्टैक्ट्स की टेस्टिंग पर फोकस करने के निर्देश दिए।

Advertisement

शहर के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में संदिग्ध व पॉजिटिव मरीजों व उनकी स्थिति की जानकारी लगातार अपडेट की जाए। इसके अलावा निजी पैथोलॉजी लैब में होने वाली जांचों पर भी ध्यान देने के निर्देश दिए। अपर आयुक्त ने मनपा के सभी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन व्यवस्था लागू करने, कोविड से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा सामग्री तैयार रखने के भी निर्देश दिए। नागरिकों की सुविधा के लिए मनपा मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम को भी चालू कर दिया गया है। इसके अलावा राम जोशी ने 10 व 11 अप्रैल को शहर के सरकारी व निजी अस्पतालों में मॉकड्रिल कराने के भी निर्देश दिए।

Advertisement
Advertisement

सुरक्षा के लिए उठाए ये कदम

(1) बीमार लोग एवं बुजुर्ग भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें
(2) डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और रोगियों और उनके रिश्तेदारों को स्वास्थ्य सुविधाओं/अस्पतालों में मास्क पहनना चाहिए
(3) भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क का इस्तेमाल करें
(4) छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढकने के लिए रूमाल/टिश्यू का इस्तेमाल करें
(5) हाथ की स्वच्छता बनाए रखें/ बार-बार हाथ धोएं
(6) सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें
(7) सांस की बीमारी से पीड़ित होने पर व्यक्तिगत संपर्क को सीमित रखें

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
 

Advertisement