Published On : Thu, Jul 25th, 2019

शिक्षा विभाग की लापरवाही फिर उजागर, आरटीई के तीसरे राउंड में बंद स्कूल विद्यार्थी को की आवंटित

नागपुर: मुफ़्त शिक्षा के अधिकार अंतर्गत आरटीई के तीसरे राउंड में बंद स्कूल की शिकायत आरटीई एक्शन कमेटी के चेयरमैन मो शाहिद शरीफ़ को प्राप्त हुई है. जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में आने वाली नित्यानंद इंग्लिश स्कूल कॉन्वेंट के विषय में पालक ने अपनी समस्या बताई कि 24 तारीख़ को बीईओ कमेटी द्वारा आदेश पत्र दिया गया था.

लेकिन 25 तारीख़ को सुबह एडमिशन लेने के लिए जाने के बाद यह स्कुल में ताला लगा हुआ था और आसपास में पूछने पर बताया गया है कि यह स्कूल तो बंद ही रहती है. आदेश क्रमांक 19 Ng006713 कु.आरयाना अशफाक ख़ान बच्ची का नाम है.

आरटीई एक्शन कमेटी के चेयरमैन शाहिद शरीफ ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कुल की जानकारी लेने पर पता चला कि यह स्कुल घनी बस्ती में नहीं है. चैरी कंपनी रज़ा लेआउट के पीछे भीड़गाँव में स्थित है और जब अधिक जानकारी ली गई तो पता चला की वहाँ बच्चे आते ही नहीं है और मात्र 2 हज़ार फ़ीट का प्लॉट में ये स्कूल दिखाई दे रही है और जहाँ अभी ताला लगा हुआ.

एक तरफ़ प्रशासन दावे देने पर चूकता नहीं है वहीं दूसरी ओर ज़मीनी हक़ीक़त कुछ और बयान कर रही है. एक बार फिर शिक्षा विभाग कटघरे में आकर खड़ा हुआ है और अधिकारी इस पर जवाब देने से कतरा रहे हैं एक बार फिर शिक्षा के अधिकार का उल्लंघन हुआ है अभी इस बालक को प्रवेश कहाँ मिलेगा. यह समस्या बन गई है. इससे पहले भी बंद स्कुल आरटीई के तहत विद्यार्थियों को दी गई थी. शिक्षा विभाग की ओर से लापरवाही लगातार जारी है.