Published On : Mon, May 3rd, 2021

NHAI पुलिया के नीचे किया जा रहा लाभप्रद कचरों का डम्पिंग

BVG-मंगलवारी जोन का संयुक्त उपक्रम

नागपुर – नागपुर मनपा की मंगलवारी जोन आये दिन विवादास्पद कृतों को अंजाम देकर गर्मागरम चर्चा में बनी रहती हैं.इस बाद कचरों का डंपिंग यार्ड राष्ट्रीय महामार्ग की पुलिया के नीचे शुरू कर पुनः विवादों में घिर गई.

एक तरफ मोदी से लेकर मनपा प्रशासन स्वच्छता को लेकर गंभीरता दिखा रहे तो दूसरी ओर मनपा के मंगलवारी जोन प्रशासन,जोन के स्वास्थ्य विभाग और कचरा संकलन करने वाली विवादास्पद समूह BVG ने पागलखाना चौक स्थित NHAI की फ्लाईओवर के कोराडी की ओर उतार के ठीक नीचे लाभप्रद कचरों का जमाव पिछले कुछ समय से कर रही.एक तरफ NHAI अमूमन सभी फ्लाईओवर के नीचे अतिक्रमण न पनपे इसलिए गार्डनिंग कर रही,ताकि परिसर हरा-भरा दिखें तो दूसरी ओर मंगलवारी जोन प्रबंधन सह BVG इसे ख़राब करने के लिए अस्थाई डंपिंग यार्ड का रूप देते जा रही.


जोन के सूत्रों के अनुसार यहाँ जोन के आसपास के क्षेत्रों से कचरा संकलन किया जाता हैं,उनमें से बिक्री करने लायक कचरों या पुनः उपयोग करने लायक सामानों का जमाव किया जाता हैं.बाद में समय-समय पर इसे इन्हीं कचरों की गाड़ियों में लाढ़ बिक्री के लिए गंतव्य स्थल ले जाया जा रहा.इससे होने वाली कमाई के सम्बंधित सभी लाभार्थी बतलाए जा रहे.

क्यूंकि इस अवैध कृतों की जानकारी मंगलवारी जोन के सभी को हैं,इसलिए यह संयुक्त उपक्रम खुलेआम फलफूल रहा.लेकिन इससे पुलिया के नीचे और आवाजाही करने वालों को कचरों के फैलाव और बदबू से नुकसान हो रहा.

इस सम्बन्ध में मंगलवारी जोन प्रशासन और मुख्यालय के सुचना देने पर वे टालमटोल रवैय्या अपना रहे तो दूसरी ओर NHAI प्रशासन भी गंभीरता से नहीं ले रहा.