Published On : Sun, Aug 8th, 2021

कोरोना हुआ जीरो, नागपुर शहर में नहीं मिला एक भी मरीज

नागपुर. कोरोना की दूसरी लहर का जानलेवा भीषण कहर झेल चुकी सिटी में शनिवार का दिन बेहद ही उत्साहजनक रहा. कोरोना का एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला और न ही सिटी सहित जिलेभर में किसी मौत हुई. 4,856 नमूनों की जांच रिपोर्ट आई जिसमें कोई पॉजिटिव नहीं निकला. इससे बड़ी राहत मिली है. हालांकि पालक मंत्री नितिन राऊत ने नागरिकों से अपील की है कि थर्ड वेव का खतरा अभी भी बना हुआ है इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है. बताते चलें कि सिटी में 11 मार्च 2020 को पहला मरीज मिला था और उसके बाद पहली लहर और दूसरी लहर के कहर ने पूरी सिटी को भयभीत कर रखा था. अभी भी रोज ही बेहद कम पॉजिटिव मिल रहे थे लेकिन शनिवार को वह भी जीरो रहा. मनपा से मिली जानकारी के अनुसार 6 अगस्त की रात 12 बजे तक की 4,856 नमूनों की जांच में एक भी पॉजिटिव नहीं मिला. किसी की मौत भी नहीं हुई.

ग्रामीण में केवल एक
वहीं जिले के ग्रामीण भागों में 525 नमूनों की जांच की रिपोर्ट आई जिसमें केवल 1 ही पॉजिटिव पाया गया है. मौत किसी की नहीं हुई. जिले में अब तक 4.93 लाख के करीब पॉजिटिव मिल चुके हैं और अब तक 10,117 मौतें इस महामारी के कारण हो चुकी है. सिटी में एक भी कोरोना का मरीज नहीं मिलने से स्वास्थ्य विभाग व नगर प्रशासन में उत्साह है. पालक मंत्री ने कहा है कि मनपा, जिला प्रशासन व स्वास्थ विभाग से आपसी समन्वय के साथ कोरोना नियंत्रण के लिए अच्छा कार्य किया है. लेकिन कोरोना का संकट टला नहीं है इसलिए अभी भी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर के उपयोग के नियमों का पालन बेहद जरूरी है. आने वाले समय में काफी त्यौहार हैं इसलिए भीड़ को टालना जरूरी है. उन्होंने ग्रामीण भागों में भी कोई मरीज न मिले इसके लिए उपाय योजना करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है.

आज मिलेगी केवल कोवैक्सीन
संडे को एक बार फिर शहर में मनपा व सरकारी वैक्सीन सेंटरों में कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध नहीं रहेगी. 8 अगस्त को केवल 9 सेंटरों में कोवैक्सीन ही उपलब्ध रहेगा. स्वास्थ अधिकारी डॉ. संजय चिलकर ने बताया कि कोवैक्सीन मेडिकल कॉलेज, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर हॉस्पिटल, स्व.प्रभाकर दटके मनपा महाल रोग निदान केन्द्र, एम्स, आइसोलेशन अस्पताल इमामवाड़ा, इंदिरा गांधी अस्पताल गांधीनगर, मनपा स्त्री रुग्णालय पांचपावली, प्रगति हॉल दिघोरी और आयुष रुग्णालय सदर में १८प्लस और ४५ प्लस के नागरिकों के लिए कोवैक्सीन के पहले व दूसरे डोज की व्यवस्था रहेगी.