Published On : Sat, Jan 11th, 2020

सीएनजी के उपयोग से शहर में कम होगा प्रदुषण: नितिन गडकरी

Advertisement

नागपुर – रॉम्याट इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड की ओर से अमरावती रोड के वाड़ी नाके के पास सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों से शनिवार 11 जनवरी को किया गया । इस दौरान मनपा के ट्रांसपोर्ट चेयरमैन बाल्या बोरकर, उपमहापौर मनीषा कोठे, भाजपा नेता जयप्रकाश गुप्ता मौजूद थे।

नागपुर का यह दूसरा सीएनजी स्टेशन है। इस दौरान गडकरी ने कहा की नागपुर को प्रदुषण से बचाने के लिए और ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति होने जा रही है । इसकी शुरुवात कौस्तुभ गुप्ता, सुब्बाराव ने की है । चीन में एलएनजी पर काम करनेवाले प्रतिनिधि भी यहां काम करने के उद्देश्य से आए है । गडकरी ने कौस्तुभ को धन्यवाद दिया और कहा कि मनपा की 400 बसेस जो भंगार में बेचनी थी. उसको इन्होने सीएनजी में कन्वर्ट किया है। इसके कारण अब इन बसेस का लाइफ 15 साल तक और बढ़ गया है । इससे मनपा को बहोत बड़ा आर्थिक फायदा होगा। जो डीजल की बसेस थी, जिसके कारण मनपा को साल का 60 करोड़ रुपए का घाटा होता था। लेकिन अब सीएनजी के कारण यह घाटा कम हो जाएगा। अगले साल पूरा कन्वर्शन होने के बाद नागपुर को भी काफी फायदा होगा।

उन्होंने कहा की शहर में डीजल के कारण जो प्रदुषण हो रहा था । वह भी कम हो जाएगा। सीएनजी की बसेस का आवाज भी नहीं आता और गाड़िया धुव्वा भी नहीं छोड़ती है । कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीले गैसेस भी हमारे शहर में कम होगी। सीएनजी डीजल की तुलना में सस्ता होने की वजह से पैसो की बचत होगी। उन्होंने कहा की मेरा एक सपना है की सीएनजी अब किसान तैयार करेंगे। गांवो में जो बायोवेस्ट है । इससे बायो-सीएनजी बनाने का प्रयास हम कर रहे है ।