Published On : Tue, Aug 11th, 2020

CBSE: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा पर क्या कहा बोर्ड ने ?

नागपुर– केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस साल कंपार्टमेंट परीक्षा लेगा या नहीं… इसे लेकर हजारों स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के मन में सवाल हैं. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बोर्ड ने 10वीं-12वीं की बची हुईं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। इसलिए अब कंपार्टमेंट को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. इस संबंध में बोर्ड का स्पष्टीकरण भी आ गया है.

बोर्ड ने कहा है कि ‘हमारे पास इस साल 10वीं व 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कई रिक्वेस्ट आई हैं. लेकिन अगर बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करता है, तो कई छात्र-छात्राओं के भविष्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा. क्योंकि ये 10वीं व 12वीं बोर्ड की बात है . इसलिए सीबीएसई ने फैसला किया है कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी. ‘

सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं जरूर ली जाएंगी. साथ ही ये भी कहा है कि ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी के हालात को समझते हुए एक निश्चित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) के तहत आयोजित की जाएंगी. इसकी जानकारी बोर्ड अपनी वेबसाइट cbse.nic.in पर देगा.

गौरतलब है कि सीबीएसई ने 13 जुलाई को 12वीं और 15 जुलाई को 10वीं के नतीजे जारी किये. इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई. नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली को छोड़कर देशभर में 10वीं की परीक्षाएं ली गईं. जबकि 12वीं के कई अहम विषयों की परीक्षाएं देशभर में रद्द करनी पड़ीं.