Published On : Fri, Dec 16th, 2016

नागपुर में खुलेगा ब्रेस्ट कैंसर का अस्पताल

breast-cancer-hospital
नागपुर:
विधानसभा में शुक्रवार को वैधकीय शिक्षण राज्य मंत्री ने जानकारी दी कि ब्रैस्ट कैंसर से सम्बंधित छोटे-छोटे इलाजों के लिए नागपुर में जल्द ही अस्पताल शुरू किया जायेगा।

अक्सर ब्रेस्ट कैंसर या कैंसर के इलाज के लिए सभी मुम्बई के जे जे अस्पताल की ओर दौड़ते है और अस्पताल की क्षमता सिमित होने के कारण महीनो मरीज व उनके परिजन अस्पताल के बाहर रुक कर अपना नंबर आने का इंतज़ार करते रहते है। ऐसा वर्षो से जारी है,ऐसे में कैंसर से सम्बंधित छोटे-छोटे इलाजों के लिए जल्द ही नागपुर में सामाजिक न्याय विभाग की सहायता से 120 करोड़ खर्च कर ब्रेस्ट कैंसर अस्पताल व उनमे छोटे-छोटे उपाययोजना या इलाज की व्यवस्था की जाएँगी। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार है,4-5 दिनों में मुख्यमंत्री की प्रस्ताव पर हस्ताक्षर हो जाएंगी।

इसके अलावा भंडारा, वर्धा,सातारा और सिंधुदुर्ग में ब्रेस्ट कैंसर सेंटर शुरू किया जायेगा। इस संबंध में कर मुक्त दवा देने के सवाल पर वित्त मंत्री सुधीर मुंगटीवार ने कहा कि 1 अप्रैल 2017 के बाद जीएसटी आयेगा। इसके पूर्व सम्बंधित विभाग से कर मुक्त दवा खरीदने संबंधी प्रस्ताव पर सकारात्मक निर्णय लिया जायेगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर दीपक सावंत ने कहा कि कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर के मामले पर जवाब दिया कि कैंसर होने के कारण को लेकर अभी तक ठोस निर्णय कही भी नहीं हुआ है। डब्लूएचओ भी असमंजस में है। कुछ चिकित्सक और कुछ वैज्ञानिक का कहना है कि रेडियेशन से उक्त बीमारी होती है। इस संबंध में न्यायलय में मामला विचाराधीन है।