Published On : Wed, Dec 10th, 2014

यवतमाल : भाजपा के वचननामे की देहली में होली 11 को

 

  • इस गांव में बाप-बेटे समेत 12 किसानों की आत्महत्या
  • पैकेज समेत कर्ज माफी और उत्पादनों के दाम बढ़ाने की मांग

Chaudhari
यवतमाल। गत 10 वर्षों में किसान आत्महत्या रोकने के लिए 20 हजार करोड़ का पैकेज दिया गया. यह पैकेज अधिकारी, ठेकेदार और राजनीतिकों ने खा लिया. जिससे पैकेज या बोनस का गाजर मत दिखाओं तो भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा के समय किए हुए वादे निभाओ, ऐसी मांग के लिए विदर्भ जनआंदोलन समिति कल भाजप के वचननामे की होली दहेली में करनेवाली है. इस गांव में बाप-बेटे समेत 12 किसानों ने आत्महत्या की है. इसलिए इस गांव को चुना गया है. भाजपा के किसान आघाड़ी नेता जयकुमार चौधरी ने दी जानकारी के अनुसार पिछले पाच वर्ष में यवतमाल जिले का दहेली ग्राम आर्थिक संकटों से और पैकेज वंचित 12 किसानों आत्महत्या की होकर 2 दिनपूर्व पिता के पश्चात पुत्र ने आत्महत्या करने से इनका परिवार रास्ते पर आ गया है. यह गंभीर बात होकर अकालग्रस्त किसानों पर भुखमरी की नौबत आने के पश्चात भी युती सरकार अनाज के एक दाने की मदद नहीं कर रहा है और इन आत्महत्याग्रस्त परिवारों को मिलने तथा अहवाल बाजू में रखकर किसानों को बचाने के लिए उन्हें तत्काल सहायता दें, ऐसी मांग हों रही है.

जिले के दहेली ग्राम में दो दिन पूर्व किसान पुत्र मोरेश्वर चौधरी ने पिता भारत चौधरी के राह पर चलते हुए आत्महत्या की है. इसके पूर्व मानवर और घनश्याम मानकर इस पिता-पुत्र ने आत्महत्या करने के अलावा किसान  अनंत इंगोले , नानाजी  चौधरी , विनायक बोंद्रे , पुंडलिक  वानखेडे , गजानन एलादे , देविदास मेश्राम , विलास आडे , पांडुरंग आडे तथा अनंत इंगोले के घर के बहू ने निराशा के चलते आत्महत्या की है. गाव के किसान ही नहीं तो खेतमजदूर भी आत्महत्या कर रहें है. उनका अब कोई वाली नहीं रहा ऐसा खेदपूर्ण जयकुमार चौधरी ने बताया.

11 दिसंबर  को भाजपा के आश्वासनों के  वचननामों की होली कर किसानों को प्रति किसान को प्रति हेक्टेयर 25 हजार रुपए का अनुदान, कर्जमाफी कर नया फसल कर्ज दें, किसान और किसान मजदूरों को अंत्योदय योजना का लाभ दें, सभी किसानों को रोगायो योजना से 100 दिन काम मिले, इन लोगों के नि:शुल्क स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधा तथा उनके कन्याओं के ब्याह के लिए अनुदान दें आदि मांगें फिर से सरकार को दी जाएगी, ऐसी जानकारी विदर्भ जनआंदोलन समिति के किसान नेता किशोर तिवारी ने दी है.