Published On : Thu, May 25th, 2017

मेट्रो के विकास की 5-डी जानकारी देगा बिम सॉफ्टवेयर – ब्रिजेश दीक्षित

Brijesh Dixit
नागपुर : 
नागपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का कार्य 2019 के दिसंबर माह तक पूरा करने का लक्ष्य है. काम सही समय पर पूरा हो इसके लिए काम का कहां और कितना विकास चल रहा है, इसकी सटीक जानकारी होना जरुरी है. यही वजह है कि नागपुर मेट्रो की ओर से बेंटली कंपनी द्वारा तैयार किया गया बिल्डिंग इनफार्मेशन मॉड्यूलिंग (बीआयएम ) सॉफ्टवेयर को अमेरिका से मंगाया गया है. इस सॉफ्टवेयर की मदद से शहर में मेट्रो के चल रहे विकास का पूरा ब्योरा कंप्यूटर में आ जाएगा. किस जगह पर कितना कार्य हुआ इसका पता भी इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से चलेगा.

गुरुवार को मेट्रो की ओर से आयोजित पत्र परिषद में यह जानकारी महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरशन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ब्रिजेश दीक्षित ने दी. इन्होंने कहा कि नागपुर मेट्रो का कार्य पूरी गति से चल रहा है. इस काम को समय रहते पूरा करने के लिए इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

दीक्षित ने जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो का ट्रायल जुलाई माह के अंतिम सप्ताह या फिर अगस्त महीने के पहले सप्ताह में हो सकता है. मेट्रो की पटरियों के बारे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह आधुनिक और स्पेशल पटरियां होंगी. जिसे रूस से मंगाया गया है. यह पटरियां मुंबई के पोर्ट में पहुंच चुकी हैं और सप्ताह भर के भीतर यह पटरियां नागपुर पहुंच जाएगी.

मनीष नगर के आरयूबी पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 12 लोगों के मकान इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत तोड़े जा रहे हैं, जिसका वे लोग विरोध कर रहे हैं. दीक्षित ने बताया कि उनकी इस समस्या को लेकर भी विचार विमर्श किया जा रहा है.