Published On : Thu, May 25th, 2017

पुराने भंडारा मार्ग पर निर्मित हो रहा वातानुकूलित ऑरेंज सिटी होलसेल मार्केट

नागपुर: नागपुर की विश्वराज समूह को अबतक जल वितरण व्यवस्था के लिए जाना जाता था लेकिन अब उसे अव्वल दर्जे के शॉपिंग मॉल संचलन के लिए भी जाना जाने लगेंगे. क्योंकि उक्त समूह नागपुर में मध्य भारत का सबसे बड़ा आलीशान व वातानुकूलित थोक बाजार एक ही छत के नीचे लाने की मंशा लिए शॉपिंग मॉल शुरू करने की शुरुआत कर चुके है.

ज्ञात हो कि विश्वराज इंफ्रास्टक्चर लिमिटेड पूर्व नागपुर के भंडारा रोड पर हरिहर मंदिर के समीप ऑरेंज सिटी होलसेल मार्केट का निर्माणकार्य शुरू किया है.वाइज विश्वराज समूह पिछले तीन दशक से अपनी गुणवत्ता के कारण शीर्ष स्थान पर है.अपने सभी उपक्रमों की तरह दूरदर्शिता से बनाया हुआ ऑरेंज सिटी होलसेल मार्केट इसी वर्ष पूर्ण शबाब में शुरू करेंगे. यह बाजार पूर्णतः अग्नि सुरक्षा व वाय-फ़ाय से लैस रहेगा.

इस बाजार के दुकानों की विशेषताएं यह है कि सभी दुकानों में वातानुकूलित करने हेतु व्यवस्था की जाएंगी. दुकानें २५० वर्ग फुट से शुरू होंगी और एक लाख वर्ग फुट की अधिकतम सीमा फ़िलहाल रहेंगी. प्रत्येक मंजिल पर एक लाख वर्ग फुट क्षेत्र होगा. दुकानों की ऊँचाई १५/१६ होंगी. बाजार सीसीटीवी की नज़र में रहेंगा.मॉल में प्रकाशित प्रशस्त लॉबी भी होंगी. इस मार्केट में निवेश करने वालों के लिए नामचीन बैंकों से कर्ज दिलवाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है.

बाजार संकुल में दो मंज़िल पार्किंग के लिए आरक्षित सह व्यवस्था की गई है. बेसमेंट पार्किंग क्षेत्र में ५०० से अधिक कार व दो पहिये वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है.

बाजार संकुल के जिन्हे कार्यालय व कंसल्टेंसी चेम्बर शुरू करना है , इसके लिए तीसरी मंज़िल में व्यवस्था की गई है. इस संकुल में १२५ बेडेड का बजट होटल, ५००० लोगो के लिए सुसज्ज बैंक्वेट हॉल व टेरेस लॉन भी निर्माण किया जा रहा है. सम्पूर्ण बाजार में २० के आसपास लिफ्ट होंगी, सबसे बड़ा लिफ्ट १८ पैसेंजर वाला होगा. परिसर में १४ शौचालय(१०५०० वर्ग फुट),मनपा का पानी सह बोरवेल की व्यवस्था भी होंगी.

उल्लेखनीय यह है कि उक्त मॉल पुराने भंडारा मार्ग पर निर्मित हो रहा है,और नए भंडारा रोड पर मेट्रो ट्रैन दौड़ेंगी.इस बाजार तक आने वाले ग्राहक अगर मेट्रो से आएंगे तो मेट्रो से बाजार तक मुफ्त में ई-रिक्शा सेवा माँल संचालक उपलब्ध करवाने के सन्दर्भ में विचार-विमर्श कर रहे है. इस मॉल के शुरू होने से गांधीबाग,इतवारी होलसेल बाजार की तंग गलियों की भीड़ व रफ़्तार कम होनी लाज़मी है. विश्वराज समूह को हाल ही में पुणे की एक मनपा में २४ बाय ७ जलापूर्ति व्यवस्था शुरू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.