Published On : Wed, Dec 4th, 2019

बिग बाजार के आउटलेट से खरीदे गए ड्राई फ्रूट्स के पैकेट में पाएं गए कीड़े

नागपुर- शहर के अलग अलग हिस्सों में खाने की वस्तुओ में कीड़े और फंगस लगने की घटना सामने आयी है. बिग बाजार के दो आउटलेट्स में यह मामले सामने आए है. एक मामला एम्प्रेस मॉल स्थित बिग बाजार में हुआ है तो वही दूसरा मामला आईटी पार्क स्थित बिग बाजार के आउटलेट्स में हुआ है. पहले मामले में एंटी अडल्ट्रेशन कमेटी के अध्यक्ष और जिला ग्राहक कल्याण समिति के सदस्य शाहिद शरीफ ने एम्प्रेस मॉल स्थित बिग बाजार से काजू के पैकेट ख़रीदे थे. उसमे फंगस और गड्डे दिखाई देने की वजह से उन्होंने इसकी शिकायत नागपुर के एफडीए में की. जिसके बाद विभाग की ओर से अधिकारियो ने बिग बाजार से पैकेट लिए और उसके सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए है साथ ही इसके बिग बाजार को इम्प्रूवमेंट का नोटिस भी दिया गया.

इसी तरह दूसरा मामला आईटी पार्क में स्थित बिग बाजार में सामने आया हैं. शिकायत के अनुसार 1 दिसंबर को स्वालम्बी नगर में रहनेवाले हरगोविंद मिना ने बिग बाजार से कुछ किराने का सामान ख़रीदा था. इसके साथ ही उन्होंने 250 रुपए का खजूर का पैकेट ख़रीदा था. इसके बाद उनके 8 वर्षीय बेटे ने उस खजूर के पैकेट में से कुछ खजूर खा लिए. इसके बाद उसकी अचानक तबियत ख़राब हो गई और उसे दो बार उल्टिया हो गई. उन्होंने तुरंत अपने रिश्तेदार और फॅमिली डॉक्टर को बुलाया . डॉक्टर ने बच्चे को दवाई दी और पूंछा की इसने पिछले कुछ घंटो में कुछ खाया था. जब उन्होंने पैकेट देखा तो खजूर में छोटे छोटे कीड़े दिखाई दिए.

एंटी अडल्ट्रेशन कमेटी के अध्यक्ष और जिला ग्राहक कल्याण समिति के सदस्य शाहिद शरीफ ने बताया की एम्प्रेस मॉल के बिग बाजार में जहां यह ड्राई फ्रूट्स रखे गए थे. वहां चूहे और चूहों द्वारा की गई काफी गंदगी मौजूद थी. इसके खिलाफ एफडीए में शिकायत की गई है.

इस मामले पर बात करते हुए, एफडीए अधिकारियों ने कहा कि दोनों मामलों में खाद्य नमूनों को प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए भेजा गया है .परीक्षण के परिणामों के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी . इस बीच, दोनों बिग बाजार आउटलेट को इम्प्रूवमेंट नोटिस जारी किया गया है .