Published On : Tue, Jun 23rd, 2015

भद्रावती : तपती धूप में उगाया बाग

Bhadrawati  Garden planted in warm sunshine
भद्रावती (चंद्रपुर)। दिन प्रतिदिन बढ़ते प्रदुषण के चलते कई लोग बीमारीयों झुज रहे है. प्रदुषण दूर करने के लिए पेड़ लगाना ही सबसे कारगर उपाय है. प्रकृति की सुंदरता बढ़ाने के लिए वातावरण का निर्माण करना और उसे संतुलित बनाये रखना ज़रूरी है. जो एक बहुत बड़ा परिवर्तन निर्माण कर सकता है. ऐसा ही कारनामा भद्रावती तालुका के माजरी खदान के स्टेशन मास्टर ने कर दिखाया है. स्टेशन मास्टर श्यामधर मौर्य ने स्टेशन से लगी खुली जगह में भरी गर्मी के मौसम में विविध प्रकार के पेड़-पौधे लगाये. जिससे आसपास का माहौल हरा भरा हो गया है.

जिले के बढ़ते तापमान, पानी की कमी, हवा का प्रमाण और वृक्षों से भरे क्षेत्र में कमी हो रही है. पर्यावरण का संतुलन बनाये रखने के लिए श्यामधर मौर्य ने एक अभियान भी शुरू किया है. वृक्ष लगाने के अभियान केवल बरसात में किये जाते है और कितने पेड़ पौधे जीवित है इसकी जाँच भी की जाती है. लेकिन उन्होंने गर्मी के मौसम ये अभियान चलाकर प्रशंसनीय कार्य किया है. परिसर की खुली जगह को जेसीबी की मदत से समतल करके विविध प्रकार के वृक्ष लगाये और उक्त स्थान पर पाइप लाइन की सहायता से पानी की व्यवस्था भी की.

अपनी इच्छाशक्ति से स्टेशन प्रबंधक मौर्य ने एक सुंदर और हरे-भरे बगीचे का निर्माण किया है. ऐसी मुहीम चलाने की जानकारी ग्राम पंचायत, शहर और गांव के नागरिकों, सर्व सरकारी विभाग, संस्था और महिला बचत गट महाविद्यालय, औद्योगिक शाला को भी दी जानी चाहिए.