Published On : Sat, Sep 21st, 2019

विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित : महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान, 24 को मतगणना

Advertisement

नागपुर: चुनाव आयोग ने हरियाणा और महाराष्ट्र के लिए विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों पर होने हैं चुनाव. 27 सितम्बर को इलेक्शन का नोटिफिकेशन जारी होगा. 4 अक्टूबर तक कर सकेंगे नामांकन और 7 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे.मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की ओर से पत्र परिषद् का आयोजन कर यह जानकारी दी गई.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि हरियाणा में 1.82 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं और महाराष्ट्र में 8.94 करोड़ मतदाता हैं. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और गोंदिया में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी.चुनाव आयोग ने आज महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की घोषणा की. हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभाओं का 5 साल का कार्यकाल 2 नवंबर और 9 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

Advertisement
Advertisement

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ी थी. उस वक्त बीजेपी 122 सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं.

2014 के चुनाव में कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं. यहां साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला था. तब बीजेपी राज्य में 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. उस समय राज्य में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को पिछले चुनाव में यहां 19 सीटें मिली थी.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement