Published On : Sat, Nov 9th, 2019

महा-टीईटी की परीक्षा के लिए हुए आवेदन शुरू

नागपुर– महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. जो आवेदक इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल ऑफ एग्जामिनेशन की ऑफिशल वेबसाइट mahatet.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 28 नवंबर 2019 है. वहीं ऐप्लिकेशन प्रिंट और फीस भुगतान करने की अंतिम तारीख भी 28 नवंबर 2019 है. इस परीक्षा के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है. इसके तहत पहले आवेदक को ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसके बाद फॉर्म भरना होगा. परीक्षा से जुड़ी पूरी डीटेल आप ऑफिशल नोटिफिकेशन में पढ़ सकते हैं. आवेदक को फॉर्म में अपनी कलर फोटो भी अपलोड करनी होगी जिसका अधिकम साइज 200 केबी है. वहीं सिग्नेचर फाइल का साइज 2 केबी से 50 केबी होना चाहिए. इस परीक्षा के तहत दो पेपर का आयोजन किया जाएगा पहला पेपर पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए है वहीं दूसरा पेपर छठी से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों के लिए है.

महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के पहले पेपर का आयोजन 19 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा जबकि दूसरे पेपर का आयोजन भी 19 जनवरी को दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा. इस परीक्षा के ऐडमिट कार्ड 4 जनवरी 2020 को जारी कर दिए जाएंगे.