Published On : Wed, Jul 22nd, 2015

अमरावती : 25 से राहुल गांधी शहर में


किसान संदेश पदयात्रा में 3 दिन मुकाम
चार विस क्षेत्रों को देंगे भेंट

22 Press Conference
अमरावती।
कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी 25 से 27 जुलाई तक तीन दिवसीय जिला दौरे पर आ रहे है. अपनी किसान संदेश पदयात्रा के माध्यम से जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों अचलपुर, तिवसा, मेलघाट और दर्यापुर के किसानों को भेंट देकर उनकी समस्या जानेंगे. यह जानकारी युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव ऋत्तिव जोशी ने बुधवार को दी.

1700 किमी की पदयात्रा
पत्र परिषद में जोशी ने कहा कि किसानों के सम्मान में युवक कांग्रेस मैदान में उतर चुकी है. जहां बीजेपी सरकार को मोबाइल तथा उद्योजकों के ब्याज के पैसे माफ करने के लिए निधि है, लेकिन किसानों का कर्ज माफ करने के लिए निधि नहीं है. मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि किसानों और व्यापारियों का मजाक उड़ाने में ही बीजेपी अपने आपको धन्य मान रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में सडक़ों की अवस्था बद से बद्तर है. पेयजल की सुविधा नहीं है. मवेशियों के लिये चारे की व्यवस्था नहीं है. खेत माल को दाम नहीं है. बेरोजगार को रोजगार नहीं है और प्रधानमंत्री केवल विदेश दौरे पर ही दिखाई देते है. भूमि अधिग्रहण कानून में बदलाव कर किसानों के साथ अन्याय किया जा रहा है. कांग्रेस सरकार व्दारा 2013 में बनाया गया कानून किसानों के हित में था. जिसके तहत किसानों की सहमति के बगैर अधिग्रहण नहीं किया जाता. बाजार मूल्यांकन की तर्ज पर ही किसानों को दाम देने, ग्रामीण क्षेत्र में चार गुना तो शहरी क्षेत्र में दुगने दाम देने समेत यदि अधिग्रहित जमीन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. पांच वर्ष के भीतर उसकी जमीन वापस देने की सुविधा की गई जबकि बीजेपी सरकार के अध्यादेश में किसानों के अधिकारों पर वार किया गया है.

भ्रष्टाचारों से खुली पोल
राज्य सचिव, अमरावती के निरीक्षक तथा आर्णी के नगराध्यक्ष आरीज बेग ने बीजेपी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि मात्र 1 वर्ष में ही बीजेपी सरकार के भ्रष्टाचार की पोल खुल रही है जबकि प्रधानमंत्री ने स्वयं के साथ साथ भ्रष्टाचार करनेवाले सांसद, विधायको पर भी कार्रवाई का आश्वासन दिया था. काला धन एक वर्ष में वापस लाने समेत अच्छे दिन का वादा कर जनता के आंखों में धूल झोंकी है. इसलिए अमरावती के किसानों में उनके अधिकार और भूमि अधिग्रहण कानून की जनजागृति के लिए पदयात्रा का आयोजन किया है. इस बीच राहुल गांधी 25 से 27 जुलाई तक अचलपुर-तिवसा-मेलघाट-दर्यापुर विस क्षेत्र में पदयात्रा के माध्यम से किसानों से चर्चा करेंगे. पत्रपरिषद में भैय्या पवार, राज्य सचिव सागर देशमुख, जिलाध्यक्ष स्वप्नील कोकाटे, नागपुर के जिलाध्यक्ष बंटी शेलके, राजा बांगडे उपस्थित थे.