Published On : Wed, Jul 22nd, 2015

नागपुर : कामठी न.प. में डेंगू, मलेरिया को रोकने लिए नियोजन सभा

Kamthi NP
कामठी (नागपुर)।
हालही में बारिश की शुरुवात हुई है. वातावरण में हो रहे बदलाव से बीमारियों का प्रमाण बढ़ रहा है. बारिश से पानी जमा हुआ है तथा अन्य कारणों से परिसर में डेंगू, मलेरिया जैसी अन्य बीमारियां फ़ैल रही है. इन रोगों पर अंकुश लगाने के लिए नागरिकों में जनजागृति होने के लिए मुख्याधिकारी विपीन मुद्धा की अध्यक्षता में कामठी न.प. सभागृह में शाम 5 बजे राष्ट्रीय किटजन्य रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत डेंग्यु, मलेरिया जैसी बीमारियों को रोकने लिए नियोजन सभा ली गई.

डेंग्यु बुखार विषाणु से होता है. उसका फैलाव एडिस मादा मच्छर से होता है. ऐसे रोगों से बचने के लिए घर के आसपास जमा पानी निकाल फेंके, नालियों पर सीमेंट के फर्श लगाये, तालाब-जलाशयों में गप्पी मछलियां छोड़े, पानी की टंकिया ढककर रखे, सप्ताह में एक दिन कूलर, गमलों, पशु-पक्षियों के लिए रखे पानी के बरतन को खाली करे, कीटनाशक का प्रयोग करते रहे. डेंगू के उपचार के लिए दवाईयां इलाज नही है. बुखार को कम करने के लिए पैरैसिटॉमल ले सकते है. शालेय और महाविद्यालयीन छात्रों को जागृत करके स्वास्थ संबंधी मार्गदर्शन करें.

सभा में मुख्याधिकारी विपीन मुद्धा, नोडल अधिकारी डा. गुल्हावे और हिवताप जिला नियंत्रण अधिकारी डा. चारमोरे मैडम के मार्गदर्शन में व्यक्त कर रहे थे. अगले सप्ताह में रैली निकालकर बीमारियों की उपाययोजना की जानकारी दी जाएगी. इसमें आरोग्य विभाग, शालेय विभाग, प्रशासन विभाग, सामजिक संघटना, सेवाभावी संघटना तथा राजकीय संघटना भी सहकार्य करें ऐसा आवाहन मुख्याधिकारी ने किया.

इस दौरान वैद्यकीय अधीक्षक डा. बर्वे, डा. मोहन महाजन, नगरसेवक, कपिल गायधने, वैशाली मानवटकर, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, विविध सामजिक राजकीय संघटना के प्रतिनिधि उपस्थित थे.