Published On : Thu, Jan 17th, 2019

नागपुर में मिड डे मील योजना के तहत बच्चों को भोजन वितरित करने वाली अक्षय पात्र संस्था को जारी हुआ नोटिस

नागपुर : मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के शहर नागपुर में मीड डे मील योजना के तहत स्कूली बच्चों को मध्यान भोजन वितरित करने वाली सामाजिक संस्था अक्षय पात्र को नोटिस जारी हुआ है। यह नोटिस गुणवत्ता में सुधार को लेकर फ़ूड एंड ड्रग्स विभाग द्वारा जारी किया गया है।

समाचार पत्रों और आरटीई एक्शन कमेटी द्वारा संस्था द्वारा वितरित किये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को लेकर उठाये गए सवालों के बाद एफडीए ने अक्षय पात्र के दिघोरी स्थित बेस किचन में जाँच की। कुछ दिन पूर्व की गई जाँच में जिस जगह खाना तैयार हो रहा था वहाँ की स्थिति एफडीए के मानकों के अनुरूप नहीं पायी है।

यह जाँच करने वाले फ़ूड ऑफिसर अमित उपलब ने नागपुर टुडे को बताया कि जाँच के दौरान उन्हें साफ़-सफाई का आभाव दिखाई दिया साथ ही जिस तरह से खाना पकाया जा रहा था वह भी मानकों के अनुरूप नहीं था। इस जाँच के बाद संस्था को गुणवत्ता और स्थिति में सुधार के लिए विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया है। साथ ही जिस दिन जाँच की गई उस दिन बनाये गए भोजन खिचड़ी और हलवे के साथ रॉ मटेरियन के तौर पर चावल और बेसन का सैंपल लिया गया है।


जप्त किये गए सैंपल को जाँच के लिए नागपुर के सरकारी लेबोरेटरी में भेजा गया है। यह रिपोर्ट कुछ दिनों में आ जायेगी जिसके बाद साफ़ होगा कि जो खाना बच्चों को दिया जा रहा है वह मानकों पर खरा उतरता है कि नहीं,उपलब के अनुसार अक्षय पात्र को नोटिस जारी होने के बाद स्थिति में सुधार को देखने के लिए फिर एक बार जाँच की जायेगी।