| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Thu, May 25th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    वृक्षारोपण अभियान के तहत नागपुर विभाग में लगाए जाएंगे 85 लाख पौधे


    नागपुर:
     राज्य में वृक्षारोपण के शुरू अभियान के तहत मौजूदा वर्ष में 4 करोड़ वृक्ष लगाने का संकल्प सुनिश्चित किया गया है। गुरुवार को नागपुर स्थित राजीव गाँधी बौद्धिक संपदा संस्थान में वनमंत्री ने इस अभियान का जायजा लेने के लिए बैठक की। इस बैठक में विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के जिलाधिकार, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी और जनप्रतिनधियों सहित वनविभाग के प्रमुख अधिकारी शामिल हुए। 15 जून से 7 जुलाई के दरमियान आयोजित होने वाले इस अभियान के अंतर्गत विभाग में 85 लाख वृक्ष लगाने का धेय्य सुनिश्चित किया गया है। अभियान के तहत 1 से 7 जुलाई के दरमियान वनमहोत्सव सप्ताह भी मनाया जायेगा। बैठक संबोधित करते हुए वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहाँ की इस वर्ष वनमहोत्सव को वनसंरक्षण महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा।

    बैठक के बाद पआयोजित पत्रपरिषद में वन विभाग के सचिव विकास खारगे ने कहाँ की बीते वर्ष हुए अभियान के अंर्तगत किये गए वृक्षारोपण में से 85 प्रतिशत पौधे जीवित है यह बड़ी सफलता है। इस अभियान को विस्तार देने के लिए इस वर्ष नए सिरे से काम किया जा रहा है। वृक्षारोपण के लिए जगहों का चुनाव भी किया गया है इसके अलावा ग्रामीण भाग में बाम्बू और महुआ के पेड़ लगाने के लिए ग्रामीणों का सहभाग लिया जायेगा। इस दोनों पेड़ो की कटाई को वन विभाग द्वारा लगने वाले ट्रांजिट पास से मुक्त कर दिया गया है जिस वजह से ग्रामीणों को इसका फायदा होगा।


    वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत नेशनल हाईवे अथॉरिटी और रेल्वे के साथ करार किये जाने की जानकारी भी वन सचिव ने दी। उन्होंने बताया की वनविभाग द्वारा ग्रीन आर्मी तैयार अभियान के तहत 19 लाख 22 हज़ार 156 सदस्य इससे जुड़े है। इस दौरान प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री भगवान ने कहाँ की विभाग में 101 नर्सरी है जहाँ से वृक्षारोपण के पौधे उपलब्ध कराए जायेगे। इसके अलावा प्रत्येक जिले में पांच जगहों पर वनमहोत्सव प्रदर्शनी लगाई जाएगी। निर्धारित वृक्षारोपण के तहत वनविभाग 66 लाख पौधे लगाएगा।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145