Published On : Sat, Oct 28th, 2017

इग्नू की प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू, ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था


नागपुर: इग्नू की 227 पाठ्यक्रमों के लिए जनवरी 2018 के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. यह जानकारी शुक्रवार को नागपुर क्षेत्रीय केंद्र के निदेशक डॉ. पी.शिवस्वरूप ने दी. उन्होंने बताया कि 227 विभिन्न प्रमाणपत्र, डिप्लोमा, पी.जी. डिप्लोमा, स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में इग्नू प्रवेश प्रदान कर रहा है. सभी विवरण इग्नू की वेबसाइट पर मौजूद हैं.

इच्छुक आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और उन्हें अपनी शैक्षणिक योग्यता के प्रमाणपत्र ,कलर फोटो, हस्ताक्षर और जाति प्रमाणपत्र की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी होगी. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा.

डॉ.शिवस्वरूप ने बताया कि समाज के विभिन्न वंचित वर्गों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए इग्नू ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाती, कैदियों, तृतीय पंथियो एवं बुनकरों और उनके बच्चों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए मुफ्त शिक्षा प्रदान करता आया है. ऐसे उम्मीदवारों को अपनी पात्रता सिद्ध करने के लिए सभी दस्तावेजों के साथ ”ऑफलाइन ” आवेदन जमा करने होंगे.

प्रवेश की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2017 है. उन्होंने कहा कि जनवरी 2018 सत्र से इग्नू अपने प्रबंधन डिप्लोमा कार्यक्रम अर्थात मानव संसाधन, विपणन, वित्त, संचालन प्रबंधन एवं फाइनेंशियल मार्केट प्रैक्टिस में पी.जी. डिप्लोमा के लिए प्रत्यक्ष प्रवेश भी दिया जा रहा है.