Published On : Wed, Dec 18th, 2019

गोंदियाः कॉलेज छात्रा पर एसिड अटैक

तेजाब से युवती का चेहरा और शरीर झूलसा, दोनों बाइक सवार आरोपियों को खोज रही पुलिस

गोंदिया: गोंदिया तहसील के गंगाझरी थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम खड़बंदा निवासी एक युवती जो नागपुर के प्रसिद्ध इंजिनियरिंग कॉलेज की छात्रा है, यह आज बुधवार १८ दिसंबर के दोपहर १ बजे के आसपास घर से निकलकर नागपुर जाने हेतु मुंडीपार बस स्थानक की ओर बस पकड़ने हेतु आ रही थी, इसी दौरान २ बाइक सवार युवकों ने उसपर अचानक एसिड अटैक कर दिया।

तेजाब युवती के चेहरे और शरीर पर जा गिरा जिससे उसका चेहरा झूलस गया और गले में पड़े दुपट्टे का एक हिस्सा भी जल गया।

युवती की चीख-पुकार सुनकर आसपास के नागरिक दौड़े लेकिन दोनों हमलावर आरोपी मुंडीपार से गंगाझरी दिशा की ओर सरपट बाइक दौड़ाते हुए भाग गए।

चश्मदीदों के मुताबिक उक्त दोनों हमलावर युवकों की उम्र २० वर्ष से अधिक थी जो बस स्टॉप और उसके आसपास के चक्कर लगाकर १-२ घंटे से रैकी कर रहे थे, जैसे ही युवती ढाकनी रोड से मुंडीपार बस स्टॉप की ओर आ रही थी

इसी दौरान, बाइक के पीछे बैठा युवक जिसने अपने हाथ में रबड़ के दास्ताने (ग्लब्स) पहन रखे थे, उसने युवती के चेहरे पर तेजाब फेंका और बाइक चला रहे युवक ने वाहन की रफ्तार तेज कर दी और दोनों युवक उड़न छूं हो गए। घटनास्थल से कुछ दूरी पर एक रबड़ का दास्ताना दिखायी दिया जिसकी जानकारी पुलिस को दी गई।


बस स्टॉप से १०० मीटर अंतर पर स्थित डाबरी सड़क जहां तेजाब बिखरकर गिरा, उस हिस्से का रंग भी कुछ बदल गया जिससे कयास लगाये जा रहे है कि, तेजाब काफी असरदार रहा होगा? बहरहाल पुलिस ने उस स्थान को भी ईटों के बैरिकेट लगाकर सैम्पल जांच हेतु कवर कर दिया है।

इस तेजाब अटैक में गंभीर जख्मी हुई युवती को राहगीरों की मदद से जिला केटीएस अस्पताल लाया गया क्योंकि गोंदिया के जिला अस्पताल में तेजाब अटैक के उपचार की कोई विशेष सुविधा उपलब्ध नहीं है लिहाजा गंभीर जख्मी युवती को उपचार हेतु नागपुर के अस्पताल हेतु रैफर कर दिया गया है जहां उसका इलाज जारी है।

युवती पर एसिड अटैक की जानकारी मिलते ही जिला पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया। जख्मी युवती के मोबाइल से कुछ खास जानकारियां पुलिस के हाथ नहीं लगी, अलबता चश्मदीदों से प्राप्त की गई जानकारी के आधार पर एक युवक को पुलिस ने पूछताछ हेतु डिटेन किया है।

जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों को यह उम्मीद है कि, जल्द ही असल गुनाहगारों के गिरेबान तक पुलिस के हाथ पहुंच जाएंगे।

फिलहाल इस घटना से कॉलेज अध्ययनरित छात्राओं के बीच खासी दहशत व्याप्त है तथा अभिभावक भी इस बात को लेकर काफी चिंतित दिखायी देेते है।

प्रकरण की जांच वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के मार्गदर्शन में गंगाझरी पुलिस कर रही है। आरोपियों की धरपकड़ हेतु ३-४ टीमें अलग-अलग स्थानों की ओर रवाना कर दी गई है।

विशेष उल्लेखनीय है कि, सुप्रीम कोर्ट ने एसिड की खरीदी और बिक्री पर एक खास गाइडलाईन बनाने के निर्देश सरकार को दिए , जिसके बाद कोई लाइसंसधारक ही एसिड को रख सकता है।

विशेषतः इसका इस्तेमाल ब्लॅड सैम्पल जांचने वाली प्रयोगशालाएं, सोने की शुद्धता (टंचाई) निकालने वाले सोनार और बैटरी बिक्री व दुरूस्ती वाले इसका उपयोग करते है।

बिना लायसंस तेजाब को ना तो बेचा जा सकता है और ना ही खरीदा जा सकता है? इस मामले में आरोपी युवकों ने जहां से भी तेजाब हासिल किया होगा, वह कारोबारी भी पुलिस जांच के दायरे में आएगा, इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं?

बहरहाल गोंदिया में हाल ही में घटित हुआ तेजाब अटैक का संभवत यह पहला मामला है लिहाजा पुलिस भी जांच में फूंक-फूंककर कदम रख रही है।

रवि आर्य