Published On : Wed, Nov 19th, 2014

सावनेर : विद्युत विभाग की लापरवाही से जला 50 लाख का गन्ना

Farm Burn
सावनेर (नागपुर)।
म.रा.वि. मंडल के अधिकारी और कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से आजनी परिसर के करीब 6 खेतों के लाखों रुपयों के गन्ने जलकर खाक हो गए. तालुका में गन्ना उत्पादन के लिए आजनी परिसर में गन्ने की फसल अंतिम चरण में थी. किसान भी फसल कांटने की तैयारी में थे लेकिन अचानक विद्युत मंडल की लापरवाही की वजह से किसानों पर भुखों मरने की नौबत आ पड़ी है.

अधिक के अनुसार किसानों के खेत के ऊपर से विद्युत मंडल की विद्युत वाहक तार गई थी जो टूटकर खेत में पड़ी थी. किसानों को पता चलने पर इसकी शिकायत विद्युत कार्यालय और अधिकारियों से की गई. लेकिन कोई भी जांच किए बगैर टूटे हुए तार पर विद्युत प्रवाह छोड़ा गया. जिससे खेत में बुधवार सुबह 10 बजे के करीब अचानक आग लग गई. इस आग से करीब 6 खेत में लगी गन्ने की फसल जलकर खाक हो गई. आग बुझाने का प्रयास भी बेकार साबित हुआ और करीब 50 लाख का गन्ना जलकर खाक हो गया.

Farm Burn  (2)
उक्त अग्निकांड की जानकारी पु.नि.शैलेश सपकाल को मिलते ही वह तुरंत अपने सहकारियों के साथ घटनास्थल पहुंचे। नगर पालिका के अग्निशमन को भेजकर आग पर क़ाबू किया गया. तथा सपकाल ने संपुर्ण आजनी गांव का परिसर की जांच की और गांववासियों को दिलासा देकर अपना मोबाइल नंबर दिया. भविष्य में इस तरह की घटना होती है तो जानकारी तुरंत उन्हें दे ऐसा सपकाल ने कहा. गौरतलब है कि, पीड़ित किसान नरेश धपके, ऋषि धपके, पुरषोत्तम धपके के अनुसार 10 बजे आग लग गई तथा तीन घंटे के अथक प्रयास के बाद आग पर काबु किया गया.

पीड़ित किसानों को योग्य मुआवजा मिले और विद्युत कर्मचारियों पर योग्य कार्रवाई हो ऐसी मांग पीड़ित किसानों ने की है.