Published On : Wed, Sep 5th, 2018

अब मैन्युअल नहीं ई-सर्विसबुक है जिप कर्मचारियों की नई पहचान

Nagpur Zila Parishad, Nagpur ZP

नागपुर: नागपुर जिला परिषद के हजारों कर्मचारियों की सर्विसबुक अब मैनुअल न होते हुए ई-सर्विसबुक हो गई है. कर्मचारी खुद अपनी सर्विसबुक में सेवाविषयक जानकारी मोबाइल एप के माध्यम से जब चाहे तब देख सकता है. ई-सर्विसबुक में कर्मचारी की नियुक्ति से लेकर सेवानिवृत्ति तक सभी जानकारियां व महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होंगे.

मानवसंपदा अंतर्गत ई-सर्विसबुक कार्यान्वित करने वाली राज्य की पहली जिला परिषद नागपुर बन गई है. प्रायोगिक तत्व पर उपक्रम शुरू करने के लिए नागपुर का चयन किया गया था. पहले चरण में वर्ग 3 व 4 संवर्ग के करीब 4000 कर्मचारियों का दस्तावेज ई-सर्विसबुक में उपलब्ध होगा. आने वाले 2 अक्टूबर से कर्मचारी अपने सर्विस रिकार्ड अपने मोबाइल पर भी देख सकेंगे. यह जानकारी सीईओ संजय यादव ने दी.

सभी शिक्षकों का भी समावेश
यादव ने बताया कि जिप सामान्य प्रशासन के अंतर्गत जिले के सभी शिक्षकों सहित सभी कर्मचारियों के सेवा विषयक रिकार्ड ई-सर्विसबुक में लाया गया है. जिला परिषद में कुल 8500 कर्मचारी कार्यरत हैं.

इस सुविधा के चलते अधिकारी व कर्मचारियों को अपनी रिकार्ड देखने के लिए फाइलों को नहीं खंगालना होगा व आनलाइन ही उनके मोबाइल पर उपलब्ध रहेंगे. इस में नियुक्ति, अवकाश मंजूरी, नामंजूरी, सीनियारिटी, 12 व 24 वर्ष सेवा के बाद अनुज्ञेय लाभ, पदोन्नति, तबादला, सेवा कायम करने, नियमित करने आदि सभी की जानकारी होंगी.