Published On : Mon, Aug 13th, 2018

नागपुर : 600 करोड़ से यशवंत स्टेडियम का कायाकल्प होगा

Advertisement

नागपुर: यशवंत स्टेडियम का कायाकल्प जल्द होने जा रहा है. भारत का अपने प्रकार का यह अनोखा प्रोजेक्ट होगा, जहां पर मैदान भी होगा, 5,000 कारों की पार्किंग होगी, तो 27 लाख वर्गफुट में कमर्शियल स्पेस का निर्माण भी किया जाएगा. मनपा और मेट्रो मिलकर इस प्रोजेक्ट को साकार करेंगे.

इस प्रोजेक्ट को लेकर रविवार को केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को प्रस्तुतिकरण भी दिया गया. इस दौरान मनपा सहित अन्य विभागों के प्रमुख भी उपस्थित थे. आर्किटेक्ट अशोक मोखा ने डिजाइन तैयार किया है. इस दौरान बताया गया कि घाट रोड से आने वाले मार्ग को मुख्य मार्ग के रूप में विकसित किया जाएगा और यह पंचशील चौक तक जाएगा. इसी प्रकार इस प्रोजेक्ट से मेट्रो इंटरचेंज तक सीधे ‘पैडेस्ट्रीयन स्ट्रीट’ निर्माण किया जाएगा. वह भी दो लेन में होगा. जहां पर पानीपुरी, भेल, चाट का मजा भी लिया जा सकता है.

Advertisement
Advertisement

600 करोड़ की लागत
15 एकड़ में प्रस्तावित प्रोजेक्ट पर 600 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. इसमें 27 लाख वर्गफुट का कमर्शियल स्पेस बनाया जाएगा. भूमिगत 2 माले में पार्किंग होगा. इसके बाद 3 माले के ऊपर पुन: पार्किंग के लिए जगह दी गई है. इसके बाद वाणिज्यिक उपयोग के लिए जगह होगी. प्रजेंटेशन के अनुसार इसमें 25 और 26 माले की बिल्डिंग भी प्रस्तावित है.

मैदान भी रहेगा
डिजाइन इस प्रकार से बनाया गया है कि मैदान के अस्तित्व को भी बरकरार रखा गया है. यानी बिल्डिंग बनने के बाद भी खेल गतिविधियां होती रहेंगी. बच्चों को बेहतर खेल सुविधा मिल सकेगी, क्योंकि इसमें कई आधुनिक चीजें भी जोड़ी जा रही हैं. यानी यह ज्यादा बेहतर मैदान बनकर उभरेगा.

आम्बेडकर स्मारक भी
डिजाइन के अनुसार इस परिसर में डा. बाबासाहब आम्बेडकर का स्मारक भी बनाने की योजना है. हालांकि योजना को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है. छोटे-मोटे बदलाव हो सकते हैं.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement