Published On : Wed, Sep 15th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

Weather Forecast: 16 सितंबर से हरियाणा-राजस्थान-उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, चक्रवात की है संभावना

Advertisement

Weather Forecast: मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 17 सितंबर को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है. इसके बाद के 48 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर की ओर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ने की संभावना है और ओडिशा-पश्चिम सहित भारत के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधि में वृद्धि का कारण बन सकता है. इसकी वजह से पूर्वी और पश्चिमी हिस्सो में भारी बारिश हो सकती है

विभाग ने बताया है कि 16 सितंबर से हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के ताजा दौर के साथ उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश में वृद्धि देखी जा सकती है. वहीं अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तरी कोंकण, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी गिरावट/अत्यधिक भारी गिरावट के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो अगले कुछ दिनों तक और देश के विभिन्न इलाकों में मानसून की बारिश के कारण ऐसा ही सुहावना मौसम रहने वाला है.

झारखंड में हो रही है बारिश
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी छत्तीसगढ़ पर हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, वहीं बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का असर झारखंड में दिख रहा है. इसके कारण वहां जमकर बारिश हो रही है. सोमवार को ही रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना बताते हुए चेतावनी जारी की गई थी और बताया था कि 16 सितंबर तक पूरे झारखंड में बारिश होगी.

इन राज्यों में रूक-रूककर होती रहेगी बारिश
दिल्ली में -एनसीआर में 15 और 16 सितंबर को भी तेज बारिश हो सकती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश और गुजरात में अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत भारत के मैदानी इलाकों में 16 सितंबर तक बारिश का अनुमान है.वहीं उत्‍तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कोस्‍टल कर्नाटक, तमिलनाडु के कई जिलों में भी बौछारें पड़ सकती हैं.

इन राज्यों में बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं
बता दें कि गुजरात के राजकोट और जामनगर में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं और नदियां उफान पर हैं. बगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन के कारण तटीय राज्य ओडिशा में रिकार्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है और यहां भी बाढ़ जैसे हालात हैं. महाराष्ट्र में तेज बारिश की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement