Published On : Tue, Mar 7th, 2023

जोश में होश खो बैठा नागपुर का शख्‍स, शराब में वियाग्रा मिलाकर पी गया,सुबह मौत

Advertisement

नागपुर में 41 साल के शख्स ने शराब के साथ वियाग्रा की दो टैबलेट ले लीं, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। जर्नल ऑफ फॉरेंसिक एंड लीगल मेडिसिन में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक, डॉक्टरों ने इसे रेयर केस बताया है। उनका कहना है कि लोगों को वियाग्रा का इस्तेमाल करने के रिस्क पता होना जरूरी है।

नागपुर में 41 साल के शख्स ने शराब के साथ वियाग्रा की दो टैबलेट ले लीं, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। जर्नल ऑफ फॉरेंसिक एंड लीगल मेडिसिन में पब्लिश हुई एक स्टडी के मुताबिक, डॉक्टरों ने इसे रेयर केस बताया है।

AIIMS के छह डॉक्टरों की टीम ने यह स्टडी पिछले साल सितंबर में जमा की थी, जो इस हफ्ते ऑनलाइन पब्लिश की गई है। इसे प्रिंट फॉर्मेट में पब्लिश से पहले रिव्यू किया जाएगा और जरूरी बदलाव किए जाएंगे।

पढ़िए इस शख्स की पूरी केस स्टडी…

केस स्टडी में डॉक्टरों ने बताया कि यह शख्स अपनी दोस्त से मिलने के लिए होटल में रुका था, जहां उसने शराब पीते हुए सिल्डेनाफिल की दो 50mg वाली टैबलेट ले लीं। यही कॉम्पोजिशन वियाग्रा के नाम से मार्केट में बेचा जाता है। डॉक्टरों ने बताया कि इस शख्स की कोई मेडिकल या सर्जिकल हिस्ट्री नहीं थी।

अगली सुबह उसकी तबीयत खराब होने लगी। उसे उल्टियां भी हुईं। उसकी दोस्त ने डॉक्टर को दिखाने की बात कही लेकिन, इस शख्स ने बताया कि पहले भी उसकी ऐसी तबीयत खराब हुई है, इसलिए डॉक्टर को दिखाने की जरूरत नहीं है।

कुछ देर बाद उसकी हालत ज्यादा बिगड़ने पर उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। स्टडी के मुताबिक, इस शख्स की मौत सेरीब्रोवास्कुलर हेमोरेज से हुई थी, जिसमें दिमाग तक ऑक्सीजन सप्लाई रुक जाती है।

पोस्टमॉटर्म में दिमाग से निकला 300mg खून का थक्का

शख्स के पोस्टमॉटर्म में डॉक्टरों को उसके दिमाग में 300mg का खून का थक्का मिला। डॉक्टरों ने निष्कर्ष निकाला कि हाई-ब्लड प्रेशर के चलते एल्कोहल और दवा के मिश्रण की वजह से उसकी मौत हुई। डॉक्टरों ने स्टडी में लिखा- हम ये रेयर केस इसलिए पब्लिश कर रहे हैं, ताकि लोग इस बारे में जगरूक हों कि इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की दवा बिना डॉक्टर की सलाह के लेना खतरनाक हो सकता है।