Published On : Fri, Apr 3rd, 2020

वेकोलि ने विशेष खदानों के कोयले के नीलामी मूल्य घटाये

कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी कम्पनी वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) ने कोरोनावायरस की वर्तमान स्थिति के दौरान, अपने उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर कोयला उपलब्ध करवाने के लिए, खास खदानों के कोयले की नीलामी के फ्लोर प्राइस में 10% की कमी कर दी है। वेकोलि द्वारा उसकी विशेष खदानों के कोयले की होने वाली सभी नीलामी पर मूल्य में कमी की यह व्यवस्था सिर्फ़ अप्रैल, 2020 के लिए प्रभावी/लागू होगी। इससे ऊर्जा और गैर-ऊर्जा दोनों उपभोक्ताओं को कम मूल्य में कोयला प्राप्त करने में आसानी होगी।

वेकोलि ने नवम्बर, 2019 में अपनी कुल 66 में से 11 खदानों को विद्युत् संयंत्रों के उपयोग हेतु चिन्हित किया था, जिनके कोयले पर अधिसूचित मूल्य से 450 रूपये अतिरिक्त भुगतान करना था। पिछले पांच वर्षों में 8 ग्रीनफील्ड – दिनेश, मकरधोकड़ा-1, गोकुल, भानेगांव, सिंगोरी, पेनगंगा, एकोना, पौनी-2 तथा -3 और तीन ब्राउनफ़ील्ड – मुंगोली, नीलजई तथा गोंडेगांव सहित ये 11 खदानें इसी उद्देश्य से खोली गयी थीं कि मध्य, पश्चिमी और दक्षिण भारत के विद्युत् उपभोक्ताओं को उनके संयंत्र तक सस्ती दर पर कोयला उपलब्ध कराया जा सके। इसके पूर्व ये विद्युत संयंत्र पूर्वी भारत स्थित खदानों से कोयला लेते थे, जो ज्यादा रेल-भाड़ा के कारण उन्हें महंगा पड़ता था। वेकोलि की नयी परियोजनाओं के खुलने से इन संयंत्रों की लागत में औसतन 1000 रूपये प्रति टन की कमी आई। नियम के तहत, वेकोलि ने विद्युत् संयंत्रों से इन विशेष 11 खदानों से कोयला प्राप्त करने पर हुई बचत में से अधिसूचित मूल्य से 450 रूपये अतिरिक्त देने का अनुरोध किया था। शेष 55 खदानों के कोयले की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। वेकोलि से जुड़े महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक के प्रदेश विद्युत् संयंत्र और अन्य निजी विद्युत् संयंत्र इन 11 खदानों से ऐड ऑन कीमत पर कोयला ले रहे हैं।

इन विशेष खदानों का कोयला स्पेशल फॉरवर्ड ई-ऑक्शन के तहत उन विद्युत् उपभोक्ताओं की इकाइयों को भी नीलामी के अंतर्गत दिया जाता है, जो या तो वेकोलि से जुड़े हुए नहीं हैं या जिन्हें लिंकेज की तय मात्रा से अधिक कोयले की आवश्यकता होती है। ऐसी नीलामी अधिसूचित मूल्य से 18% फ्लोर प्राइस अधिक होती है. इसी प्रकार, इन खदानों में शेष कोयला गैर-ऊर्जा उपभोक्ताओं को, स्पॉट ई-ऑक्शन के तहत अधिसूचित मूल्य से 30% अधिक फ्लोर प्राइस पर दिया जाता है। इन विशेष खदानों के अलावा, अन्य खदानों का कोयला, स्पेशल फॉरवर्ड ऑक्शन में अधिसूचित मूल्य से 25% अधिक और स्पॉट ई-ऑक्शन में अधिसूचित मूल्य से 40% अधिक मूल्य पर दिया जाता है।

वर्तमान लॉकडाउन के आलोक में अपने उपभोक्ताओं को राहत देने के ख्याल से वेकोलि ने इन 11 विशेष खदानों के स्पेशल फॉरवर्ड तथा स्पॉट ई-ऑक्शन के फ्लोर प्राइस में 10% प्रतिशत की कमी करने का निर्णय किया है. स्पॉट ऑक्शन का फ्लोर प्राइस वर्तमान अधिसूचित मूल्य 30% की जगह 20% और अधिसूचित स्पेशल फॉरवर्ड फ्लोर प्राइस 18% की जगह अब 8% होगा। स्पेशल फॉरवर्ड तथा स्पॉट ई-ऑक्शन के लिए कोयले की कीमत में की गयी यह कमी सिर्फ़ अप्रैल, 2020 में किये जाने वाले ऑक्शन के लिए लागू होंगी। ऑक्शन के लिए पूर्व के फ्लोर प्राइस मई, 2020 से पूर्ववत जारी रहेंगे। इस प्रकार, वेकोलि अपने उपभोक्ताओं को अप्रैल, 2020 में एक महीने तक सस्ते मूल्य पर कोयला लेने का अवसर प्रदान कर रही है। अप्रैल, 2020 में हुई दोनों प्रकार की नीलामी के तहत बुक किये गये कोयले को उठाने की अवधि कम्पनी में लागू नियम और दिशा-निर्देश के अनुसार होगी।