Published On : Sat, Sep 2nd, 2017

फॉरेंसिक साइंस की प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने पेश किए विभिन्न क्राइम सीन मॉडल


नागपुर:
शहर के शासकीय न्यायसहायक विज्ञान संस्था में ”ला एविडेंसिया” प्रदर्शनी मॉडल प्रतिस्पर्धा का आयोजन बीएससी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा किया गया. इस आयोजन में जज के रूप में रीजनल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ. मनोज भंडारकर व एनवायरोनमेंट साइंस विभाग प्रमुख डॉ. सुषमा नरखेड़े मौजूद थीं. ” ला एविडेंसिया” में बीएससी प्रथम वर्ष के लगभग 50 विद्यार्थियों ने सहभाग लिया था. इस दौरान विद्यार्थियों ने क्राइम सीन मैनेजमेंट, ब्लू वेल जैसे क्राइम, मौत के बाद के विभिन्न चरणों, फांसी के विभिन्न तरीकों के मॉडल पेश किए. विद्यार्थियों द्वारा पेश किए गए सभी मॉडल के बारे में मौजूद अन्य विद्यार्थियों और जजेस को जानकारी भी दी.

इस प्रतियोगिता में विभिन्न श्रेणी के पुरस्कार से सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया गया. इस प्रस्तुति के बाद डॉ. भंडारकर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन आगे भी करें. इस दौरान उन्होंने विभाग के सहायक प्राध्यापक नीति कपूर एवं विभाग प्रमुख आशीष बडिये को कार्यक्रम का सफल आयोजन करने के लिए धन्यवाद भी दिया.


शासकीय न्यायसहायक विज्ञान संस्था के डायरेक्टर डॉ. जयराम खोब्रागडे भी इस दौरान मौजूद थे. उन्होंने विद्यार्थियों और प्राध्यापकों को मार्गर्दशन करते हुए कहा कि आनेवाले वर्षों में भी विद्यार्थियों और प्राध्यापकों द्वारा इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाना चाहिए ताकि विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिले सके.