Published On : Mon, Apr 16th, 2018

ग्राम स्‍वराज अभियान के अंतर्गत 20 अप्रैल को “उज्वला दिवस” मनाया जाएगा

Gram Swaraj
नागपुर: स्‍थानीय इंडियन ऑयल कारपोरेशन लि. द्वारा आयोजित पत्र परिषद में आगामी 20 अप्रैल 2018 को ‘’उज्‍वला दिवस’’ मनाने के संबंध में जानकारी गई ।

प्रधानमंत्री उज्‍वला का प्रारंभ 01 मई 2016 में मा. प्रधानमंत्री जी के हाथों उत्‍तर प्रदेश के बलिया जिला में हुआ । योजना का प्रमुख उद्देश स्‍वच्‍छ एलपीजी इंधन हर घर तक पहुँचाना था । योजना में वर्ष वर्ष 2019 तक कुल 5 करोड उज्‍वला कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य निश्चित किया गया था । 23 महिनों में 3.56 करोड कनेक्‍शन दिये जा चुके है । अब यह लक्ष्‍य बढकर वर्ष 2020 तक 8 करोड कनेक्‍शन किया गया है । इस योजना में पहले एसईसीसी लिस्‍ट 2011 के तहत कनेक्‍शन दिए जा रहे थे । अभी इस योजना का विस्‍तार कर इसे 7 केटेगरी में किया गया है । अब बीपीएल महिला, जो एससी/एसटी, प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्‍योदय अन्‍न योजना, वन कामगार, अति मागासवर्ग आदि को शामिल किया गया है ।

अभी तक पूरे देश में 4.82 करोड पीएमयूवाई योजना अंतर्गत आवेदन प्राप्‍त हुए है उनमें से 3.56 करोड कनेक्‍शन 1 अप्रैल 2018 तक बॉंटे जा चुके है । महाराष्‍ट्र में 26.04 लाख आवेदन मिले है उनमें से 18.55 लाख कनेक्‍शन बॉंटे जा चुके है ।

नागपुर जिले में अब तक 54,874 आवेदन मिले है उनमें से 35,599 कनेक्‍शन बॉंटे जा चुके है । जिले में अब तक 33 प्रतिशत से अधिक लोगों ने उज्‍वला लोन सुविधा का लाभ लिया है ।

उज्‍वला लोन सुविधा में अभी, पहले 6 सिलेंडर के रिफिल की सब्सिडी ग्राहक को मिलेगी उसके बाद सब्सिडी की रकम लोन अकाउंट में जमा हो जाएगी, जब तक कि लोन का भुगतान नहीं होता है ।

20 अप्रैल को पूरे देश में उज्‍वला दिवस मनाया जाएगा । इसमें नागपुर के सभी एलपीजी वितरक कार्यक्रम आयोजित करेंगे । इसमें हरेक वितरक के तहत 100 कनेक्‍शन वितरित करने का लक्ष्‍य रखा गया है । इसी के सा‍थ कार्यक्रम में एलपीजी पंचायत ली जायेगी । इसके मार्फत उपस्थित जन समुदाय को एलपीजी के सुरक्षित उपयोग के संबंध में बताया जाएगा । एलपीजी से होनेवाले हेल्‍थ, इकानामिक कॉस्‍ट, सुरक्षा, पर्यावरण, सक्षमीकरण के फायदे के बारे में बताया जाएगा ।


नागपुर जिले में ग्राम स्‍वराज अभियान के अंतर्गत चार गॉंव गोवर्गोंडी (नरखेड), रामपुरी (सावनेर), सिवरा (पारशिवनी), धुरखेडा (उमरेड) को धुऑं विरहित करने के लिए निश्चित किया गया है । उज्‍वला दिवस में एलपीजी कैम्‍प लगाए जाएगे और नए आवेदन स्‍वीकार किए जायेंगे । पत्र परिषद में संस्‍था के बिक्री प्रबंधक श्री विश्‍वास कमाने व श्री दीपक कुंभारे प्रमुखता से उपस्थित थे ।