Published On : Thu, Aug 23rd, 2018

यूजीसी का सभी शिक्षा संस्थानों को आदेश: कॉलेज, यूनिवर्सिटी में जंक फूड पर लगाएं बैन

Advertisement

नागपुर: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है. यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को भेजे पत्र में कहा, ‘कॉलेजों में जंक फूड को बैन करना नए मानदंड स्थापित करेगा.

यह छात्रों के जीवन को बेहतर बनाएगा साथ ही यह लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारियों को रोकेगा, जिसका सीधा असर बढ़ते वजन पर पड़ेगा. इस सर्कुलर को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उस आदेश के बाद जारी किया गया, जिसमें उसने यूजीसी को ‘ उच्च शिक्षण संस्थानों के कैंपस में जंक फूड की बिक्री पर बैन लगाने का निर्देश जारी किया था .

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इसी तरह का एक कदम उठाया था, जिसने सभी सम्बद्ध (अफीलिएटेड) स्कूलों को अपनी कैंटीन की मेन्यू से जंक फूड हटाने का निर्देश दिया था. साथ ही यह निर्देश भी दिया गया था कि स्कूल छात्रों के लंच बॉक्स की जांच करें, पोषक भोजन के बारे में जागरूकता पैदा करें और छात्रों की हेल्थ की नियमित जांच करें .

गौरतलब है कि इस सर्कुलर को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्कूलों में फैट, नमक और चीनी की अधिकता वाले भोजन के उपभोग पर एक रिपोर्ट देने के बाद जारी किया गया है .