Published On : Mon, Mar 2nd, 2020

ढाई करोड़ उमेदवारो को एक साल से रेलवे ग्रुप-डी की परीक्षा का इन्तजार

नागपुर– रेलवे की विभिन्न इकाइयों में भर्ती के लिए 23 फरवरी 2019 को वैकेंसी निकाली गई थी. जबकि परीक्षा की डेट और शेड्यूल की घोषणा अब तक नहीं हुई है. इसके लिए लगभग ढ़ाई करोड़ उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विभिन्न रेलवे रिक्रूटमेंट सेल्स (आरआरसी) द्वारा ग्रुप डी (लेवल 1) की परीक्षा सितंबर से अक्टूबर माह के लिए आयोजित की जानी थी. बता दें कि ग्रुप डी की 103769 वैकेंसी के लिए 1 करोड़ 15 लाख इच्छुक उम्मीदवारों ने अप्लाई किया था. आवेदन की प्रक्रिया 12 अप्रैल तक पूरी हो गई थी.

आरआरसी ग्रुप डी नोटिफिकेशन 2019-20 जारी होने से लेकर अब तक 1 वर्ष से अधिक समय बीत चुका है. ग्रुप डी सीबीटी की डेट्स व शेड्यूल अभी तक जारी नहीं होने से उम्मीदवारों के बीच निराशा उत्पन्न हो गई है. बता दें कि ग्रुप डी के पदों पर चयन लिखित परीक्षा (ऑनलाइन सीबीटी), फिजिकल टेस्ट व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही किया जाता है.

वहीं, आरआरबी एनटीपीसी (गुप सी) की 35208 रिक्तियों के लिए भी वैकेंसी निकाली गई थी। इसके लिए 1 करोड़ 26 लाख उम्मीदवारों ने अप्लाई किया है। परीक्षा की डेट जारी नहीं होने से एनटीपीसी उम्मीदवारों के बीच भी असमंजस की स्थिति है.

दिसंबर 2019 माह में जारी आधिकारिक सूचना में बताया गया था कि परीक्षा का आयोजन कराने वाली एजेंसी न मिलने के कारण इसमें देरी हुई. रेलवे एक एजेंसी की तलाश कर रहा था जो बिना किसी गड़बड़ी के और पारदर्शिता के साथ परीक्षा का आयोजन कर सके.