Published On : Tue, Jan 17th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

मुंबई मैराथन में आदिवासी धावकों का दबदबा , टॉप टेन में रहे गोंदिया के 6 धावक

गांवों में दौड़ाते-दौड़ते आदिवासी युवा बने मैराथन धावक , पुलिस मुख्यालय में हुआ गर्मजोशी से स्वागत
Advertisement

गोंदिया। दुनिया की शीर्ष 10 मेराथानों में शुमार मुंबई मैराथन में देश के कोने-कोने से पहुंचे धावकों में खासा उत्साह नजर आया हर तरफ ढोल नगाड़ों की गूंज सुनाई थी। यह मैराथन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से शुरू हुई जिसमें 55000 से अधिक लोगों ने मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।
विश्व एथलेटिक्स रोड रेस की 42 किलोमीटर फुल मैराथन में गोंदिया जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र की आदिवासी छात्रा कु. शारदा मसराम यह शानदार प्रदर्शन करने में सफल रही। बता दें कि महिलाओं की रेस सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रही जिसमें गोंदिया की महिला धावक कु. शारदा मसराम ने अपना दबदबा दिखाया तथा श्रेष्ठता साबित करते टॉप टेन में जगह बनाई।

21 किलोमीटर हाफ मैराथन की शुरुआत वर्ली डेयरी से हुई जबकि यह दौड़ सीएसटी पर खत्म हुई इस मैराथन में गोंदिया के नक्सल प्रभावित आदिवासी इलाकों के 5 एथलीट ने हिस्सा लिया तथा फर्राटेदार दौड़ लगाते सबको चौंका दिया।

10 किलोमीटर मुंबई मैराथन दौड़ में जिले के 43 युवाओं तथा 21 किलो मीटर दौड़ में 5 ने हिस्सा लिया और 42 किलोमीटर फुल मैराथन में एक छात्रा की सहभागिता रही।

जिले के कुल 49 आदिवासी युवक युवतियों में से 6 एथलीट टॉप टेन में आए हैं जिनका गर्मजोशी के साथ 11 जनवरी सोमवार को पुलिस मुख्यालय कारंजा में स्वागत किया गया।

टॉप टेन सूची में यह रहे 6 शामिल

15 जनवरी को मुंबई टाटा मैराथन में भाग लेने के लिए 49 आदिवासी छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण करने के बाद मैराथन के लिए कलिना महिम दरगाह , सीएसटी स्टार्टिंग प्वाइंट , वर्ली डेयरी लाया गया जहां वे प्रतियोगिता में शामिल हुए।

स्पर्धा में कु. शारदा मसराम ( निवासी बक्की ) ने 42 किलोमीटर मैराथन उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ पूर्ण की है वहीं मुंबई मैराथन की 10 किलोमीटर रेस में टॉप टेन मैं जगह बनाने वालों में मनीष मेश्राम का चौथा क्रमांक,मिलिंद कुमार का 5 वां क्रमांक ,निखार भलावी 6 वां क्रमांक , अजमेरी लिल्लारे 8 वां क्रमांक , हर्षा मड़ावी (महिला धावक ) का 8 वां क्रमांक रहा।

21 किलोमीटर हाफ मैराथन में अमोल चचाने ने 7 वां क्रमांक हासिल किया इस तरह गोंदिया जिले के 6 धावकों ने टॉप टेन में जगह बनते गोंदिया जिले को गौरवान्वित किया है।

ये मुंबई नगरिया तू देख बबुआ..? पर्यटन स्थलों का लिया आनंद

गोंदिया जिले के अति दुर्गम नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के युवा लड़के लड़कियों को उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें राज्य की औद्योगिक , आर्थिक , सामाजिक व शैक्षणिक प्रगति से अवगत कराने की दृष्टि से जिला पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक बनकर के मार्गदर्शन तथा आदिवासी विकास प्रकल्प देवरी के अधिकारी विकास राचेलवार के सहकार्य से 10 से 16 जनवरी तक मुंबई सहल अभिनव उपक्रम चलाया गया। इस दौरान आदिवासी छात्रों ने दादासाहेब फालके चित्रनगरी , मराठी कलर्स चैनल के सीरियल की लाइव शूटिंग देखी , साथ ही कपिल शर्मा शो का स्टूडियो सेट देखा , तारक मेहता का उल्टा चश्मा सिरीयल का गोकुलधाम स्टूडियो भी देखा।

इतना ही नहीं जुहू चौपाटी , एलिफेंटा , स्नो वर्ल्ड , नेहरू तारामंडल , श्री सिद्धिविनायक मंदिर , राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान , रानी बाग , गेटवे ऑफ इंडिया , ताज होटल , हाजी अली दरगाह आदि भी दिखाया गया साथ ही पुलिस महानिदेशक का कार्यालय भी दिखाया गया जहां आदिवासी युवाओं को पुलिस विभाग और डायल 100 , 112 के बारे में जानकारी दी गई ‌।

मुंबई दर्शन यात्रा और मैराथन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए पुलिस निरीक्षक नाईक तथा शरणागत के नेतृत्व में पुलिस हवलदार मुश्ताक सैयद , आशीष बंजारी , नंदू राउत , भास्कर हरिणखेड़े , महिला सिपाही ज्योति ऊईके , मंगला प्रधान ने अहम भूमिका निभाई।

रवि आर्य