Published On : Tue, Mar 26th, 2019

ऑटोचालक बिगाड़ रहे है शहर की ट्रैफिक व्यवस्था, नियमों का रोजाना कर रहे है उल्लंघन

नागपुर: शहर में भारी ट्रैफिक के बीच ट्रैफिक नियम तोड़ने में शहर के ऑटोचालकों में मानों होड़ सी मची हुई है. शहर में जहां पर ट्रैफिक पुलिस होते हैं. केवल वहीं पर ऑटोचालक सिग्नल का पालन करते हैं. बाकी सभी जगहों पर सिग्नल तोड़ते हुए रोज नजर आ जाते हैं. गणेशपेठ बस स्टैंड, अशोक चौक, बैद्यनाथ चौक, मेडिकल चौक, रेलवे स्टेशन, सीताबर्डी, झांसी रानी चौक कहीं पर भी इन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं.

इसके साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि कार्रवाई के नाम पर पुलिस विभाग कोई ख़ास करता हुआ दिखाई दे नहीं रहा है. पिछले दिनों गणेशपेठ बस स्टैंड पर ट्रैफिक पुलिस और ऑटोचालकों के बीच मारपीट हुई थी. इसके बाद ऑटोचालकों पर कार्रवाई भी हुई थी. उम्मीद की जा रही थी की अब बस स्टैंड पर दादगीरी करनेवाले और बीच सड़क पर सवारियां ढूँढ़नेवालों पर पुलिस लगाम लगाएगी. लेकिन दो से तीन दिन में ही गणेशपेठ की यातायात व्यवस्था जैसे थी की स्थिति में पहुंच गई. फिर से यहां ऑटोचालकों का कब्जा हो गया.

तेज गाड़ी चलाना, सिग्नल पर नहीं रुकना, क्षमता से ज्यादा सवारियों को ऑटो में बैठाकर उनकी जान के साथ और दूसरे की जान के साथ भी खिलवाड़ करना यह ऑटोचालक करते हुए दिखाई दे रहे हैं. कई बार शहर की कई जगहों पर टर्निंग लेते हुए ऑटो के पलटने की दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं. बावजूद इसके ट्रैफिक विभाग कोई भी ठोस कार्रवाई इन पर नहीं करते हुए दिखाई दे रहा है. पुलिस की इस लापरवाही का खामियाजा शहर के अन्य नागरिकों को भी भुगतना पड़ रहा है.