Published On : Fri, Oct 29th, 2021

पेट्रोल पम्पों पर डटी ट्रैफिक पुलिस, हेलमेट नहीं पहनने वाले 1,564 लोगों के काटे चालान

नागपुर. बार-बार अपील किए जाने के बावजूद वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनने वाले लोगों पर लगाम कसने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस विभाग ने नई तरकीब अपनाई है. गुरुवार से विशेष अभियान के तहत ट्रैफिक पुलिस शहर के विभिन्न इलाकों में स्थित पेट्रोल पम्पों पर डट गई. हेलमेट नहीं पहनने वाले 1,564 लोगों के चालान काटे गए. इसके साथ ही पेंडिंग चालान नहीं भरने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई. नागरिकों से यातायात नियमों का पालन करवाने के लिए पुलिस सख्त कदम उठा रही है.

डीसीपी सारंग आवाड़ और चिन्मय पंडित के मार्गदर्शन में ट्रैफिक विभाग के सभी 10 जोन में गुरुवार से यह कार्रवाई शुरू हुई. सदर जोन के इंस्पेक्टर जग्वेंद्र राजपूत के नेतृत्व में सदर जोन ने सबसे ज्यादा 248 वाहन चालकों पर चालान कार्रवाई की गई. एमआईडीसी 237, इंदोरा 236, कामठी 161, सक्करदरा 59, अजनी 176, लकड़गंज 63, कॉटन मार्केट 21, सीताबर्डी 199 और सोनेगांव जोन द्वारा में 164 वाहन चालकों को चालान किया गया.

इस वर्ष अक्टूबर महीने तक हेलमेट नहीं पहनने वाले 1.91 लाख वाहन चालकों के खिलाफ चालान कार्रवाई की जा चुकी है. इसमें बहुत बड़ी संख्या में चालान पेंडिंग है. नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों ने चालान अदा नहीं किए है. इसीलिए अब पुलिस ने नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों के रिकॉर्ड को देखकर आरटीओ से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर और लाइसेन्स रद्द करने का प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया. कुछ वाहन चालकों के खिलाफ न्यायालय में केस भी चलाया जा सकता है.