Published On : Wed, Nov 22nd, 2017

संविधान चौक पर हजारों विद्यार्थी मनाएंगे ‘संविधान दिवस’

Samvidhan Square
नागपुर: सविंधान दिवस के अवसर पर नागपुर यूनिवर्सिटी द्वारा 26 नवंबर को हजारों विद्यार्थी सविंधान चौक पर संविधान का उद्घोष करनेवाले हैं. संविधान के बारे में सभी जागरुकता लाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार ने 26 नवंबर को ‘सविंधान दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. जिसके लिए सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को निर्देश दिए हैं.

इस पर अमल करते हुए नागपुर यूनिवर्सिटी ने भी इसे बड़े पैमाने पर मनाने का निर्णय लिया है. जिसमें हजारों विद्यार्थियों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है. सविंधान दिवस के अवसर पर शहर के सभी कॉलेजों के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक साथ ही यूनिवर्सिटी होस्टल के विद्यार्थी संविधान चौक पर सुबह साढ़े आठ बजे इकट्ठा होंगे. इसके बाद डॉ. बाबासाहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विद्यार्थियों की ओर से संविधान मार्च निकाला जाएगा. जिसमें विद्यार्थियों के हाथों में विभिन्न घोषणा फलक और बैनर्स भी होंगे.

इसके बाद सभी विद्यार्थी नागपुर विश्वविद्यालय के प्रशासकीय इमारत के प्रांगण में जमा होंगे. जहां कुलगुरु डॉ. सिध्दार्थविनायक काणे, प्रकुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले, कुलसचिव पूरनचंद्र मेश्राम विद्यार्थियों को संविधान के महत्व को लेकर मार्गदर्शन करेंगे. संविधान की प्रास्ताविका का वाचन भी इस दौरान किया जाएगा.