Published On : Fri, May 18th, 2018

शनिवार को होगा आरटीई प्रवेश का तीसरा राउंड, अभी भी पालकों को ड्रॉ लगने की है उम्मीद

नागपुर: आरटीई प्रवेश प्रक्रिया अंतर्गत पहले और दूसरे राउंड में 5 हजार 129 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है. दूसरे राउंड के प्रवेश का समय समाप्त हो गया है. चयनित विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिए जाने वाले विद्यार्थियों की शिकायतों के निवारण के लिए दो दिन का समय दिया गया है. तीसरे राउंड की शनिवार को घोषणा हाेने की जानकारी शिक्षा विभाग की ओर से दी गई है.

पहले दो राउंड में जिन विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिला, उनके पालकों को तीसरे राउंड में चयन होने का इंतजार है. चयन होने के बाद भी जिन विद्यार्थियों ने प्रवेश नहीं लिया, उन्हें आगे के राउंड के लिए अपात्र ठहराया जाएगा. प्रवेश के अवसर से कोई वंचित रह न जाए, इसलिए जिन स्कूल में प्रवेश निश्चित किया गया है, उस स्कूल में विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाने की शिक्षा विभाग की ओर से पालकों को अपील की गई है. आर्थिक रूप से दुर्बल पालकों के पालकों के लिए अंग्रेजी माध्यम की स्कूलों में आरटीई अंतर्गत नर्सरी और पहली कक्षा में 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखी जाती है.

नागपुर जिले की 662 स्कूलों में आरटीई अंतर्गत 6990 विद्यार्थियों का कोटा निश्चित किया गया है. 24 हजार विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था. लॉटरी निकालकर 7 हजार 805 विद्यार्थियों का चयन किया गया. इनमें से पहले दो राउंड में 5 हजार 129 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया है. 1861 सीटें अभी रिक्त हैं. इन सीटों को भरने के लिए शनिवार को तीसरा राउंड लिया जाएगा .