| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Fri, May 8th, 2020

    JEE Main 2020 परीक्षा में हो सकता है ये जरूरी बदलाव

    नागपूर– JEE Main 2020 ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) में इस बार कुछ जरूरी बदलाव किए जा सकते हैं। कोरोना वायरस (Covid-19) के मद्देनजर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) इसकी तैयारी कर रहा है। स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बदलाव की योजना बन रही है।

    देश के हजारों इंजीनियरिंग संस्थानों में इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली ये प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड पर होती है। इसमें हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। इस बार भी 18 जुलाई से लेकर 23 जुलाई तक अलग-अलग शिफ्ट्स में ये परीक्षा होगी। अब तक जेईई मेन में एक दिन में दो शिफ्ट्स में परीक्षा ली जाती थी। लेकिन इस बार शिफ्ट्स बढ़ सकते हैं।

    दरअसल, कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के बीच जरूरी दूरी मेंटेन करने की जरूरत है। ऐसे में एक शिफ्ट में एक एग्जाम सेंटर में पहले की तुलना में कम ही स्टूडेंट्स बैठ पाएंगे।

    हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी ये घोषणा नहीं हुई है। लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार, शिफ्ट्स बढ़ाने के साथ-साथ एनटीए करीब 200 एग्जाम सेंटर्स भी बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

    जेईई एडवांस्ड का क्या
    जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) में जेईई मेन में टॉप करने वाले करीब 2 से 2.50 लाख उम्मीदवार शामिल होते हैं। ये परीक्षा करीब 600 केंद्रों पर कराई जाती है। परीक्षार्थी कम और टेस्ट सेंटर पर्याप्त होने के कारण जेईई एडवांस्ड में ऐसे किसी बदलाव की खबर नहीं है। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल वहां भी जरूर रखा जाएगा।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145