| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Feb 29th, 2020
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    थैलेसीमिया व सिकलसेल की हो राष्ट्रव्यापी जागरूकता – राज्यपाल पुरोहित

    थैलेसीमिया इस बीमारी की रोकथाम के लिए राष्ट्रव्यापी मुहिम की जरूरत है। थैलेसीमिया व सिकलसेल सेंटर के संचालक डॉ विंकी रूघवानी द्वारा किए गए कार्यों का बड़ा लाभ थैलेसीमिया व सिकलसेल से पीड़ित मरीजों को मिला है। जिस प्रकार पोलियो के लिए सरकार व अन्य सामाजिक संस्थाओं ने मिलकर मुहिम चलाई वैसे ही थैलेसीमिया और सिकलसेल इस बीमारी के लिए भी मुहिम चलाने की आवश्यकता है, उपयुक्त वक्तव्य तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलालजी पुरोहित ने थैलेसीमिया व सिकलसेल सेंटर नागपुर द्वारा आयोजित निशुल्क बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन शिविर के उद्घाटन समारोह के दौरान कहे। मंच पर नागपुर के महापौर संदीप जोशी, थैलेसीमिया व सिकलसेल सेंटर के संचालक डॉ विंकी रूघवानी, विश्व सिंधी सेवा संगम महाराष्ट्र के अध्यक्ष प्रताप मोटवानी, नागपुर महानगरपालिका आरोग्य समिति के सभापति विरेंद्र कुकरेजा, एच आर बाखरू और डॉ आय.पी. केसवानी मौजूद थे।
    शुरुआत में प्रस्तावना के दौरान थैलेसीमिया व सिकलसेल सेंटर के संचालक डॉ विंकी रूघवानी ने थैलेसीमिया व सिकलसेल से पीड़ित मरीजों की समस्याओं के बारे में जानकारी दी तथा इस बीमारी को रोकने के लिए उपायों के बारे में बताया। उन्होंने विवाह से पहले थैलेसीमिया व सिकलसेल की जांच कराने पर जोर दिया तथा अतिथियों को इस बीमारी के बारे में जानकारी फैलाने के लिए उपयुक्त कदम उठाने का अनुरोध भी किया।

    महापौर संदीप जोशी ने अपने वक्तव्य के दौरान आश्वासन दिया कि नागपुर महानगर पालिका द्वारा इन बीमारियों की जानकारी फैलाने की मुहिम वर्षभर चलेगी तथा ऐसा प्रयत्न किया जाएगा कि नागपुर शहर में थैलेसीमिया व सिकलसेल की बीमारी का बच्चा पैदा ना हो।

    कार्यक्रम के दौरान थैलेसीमिया व सिकलसेल के जिन बच्चों ने शैक्षणिक खेलकूद व अन्य प्रतियोगिताओं में हासिल की है उनका अतिथियों द्वारा सत्कार किया गया।

    कार्यक्रम के शुरुआत में अतिथियों द्वारा थैलेसीमिया व सिकलसेल सेंटर में उपस्थित इस बीमारी से पीड़ित बच्चों से मुलाकात की गई तथा राज्यपाल बनवारीलालजी पुरोहित द्वारा निशुल्क एचएलए मैचिंग शिविर का उद्घाटन किया गया। एचएलए मैचिंग शिविर थैलेसीमिया व सिकलसेल सेंटर व संकल्प इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से किया गया जिसमें 100 परिवारों की एचएलए मैचिंग की गई। बैंगलोर से आये हुए विशेषज्ञों के दल एचएलए मॅचिंग शिबिर में शामिल हुए। विश्व सिंधी सेवा संगम महाराष्ट्र के अध्यक्ष प्रताप मोटवानी के नेतृत्व में महाराष्ट्र व विदर्भ के पदाधिकारियो द्वारा राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित का भव्य स्वागत किया सत्कार किया गया। जिसमे प्रोफेसर विजय केवलरमानी विदर्भ महिला टीम की अध्यक्ष श्रीमती कंचन जगयासी, महासचिव लता भागिया,नागपुर महिला टीम से सुनीता बजाज,पूजा मोरयानी श्रीमती अर्चना छाबरिया सहित महेश ग्वालानी, विजय विधानी , कैलाश केवलरमानी प्रमुख थे कार्यक्रम में नाग विदर्भ चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष अश्विन मेहाड़िया, प्रेम खिलनानी, डॉ वंदना खुशालानी, अर्जुनदास आहूजा, वाधनदास तलरेजा, दीपक देवसिंघानी, संतोष कस्बेकर इत्यादि उपस्थित थे।

    कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन श्रीमती वैशाली बगाड़े ने किया।

    छाया वानखेड़े द्वारा गीत भी प्रस्तुत किए गए व धन्यवाद दिगांतो दास ने दिया।

    कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये डॉ जयप्रकाश दीपानी, डॉ उषा इसादास, डॉ आशा रामतानी, विजय विधानी, हेमलता वाघमारे, संदीप पमनानी, विक्की दात्रे, हेमा, शिवाली, निखिल, विलास इत्यादि ने अथक प्रयास किये।

    प्रताप मोटवानी
    उपाध्यक्ष थैलेसीमिया सोसाइटी ऑफ इंडिया नागपुर।

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145