Published On : Fri, Aug 25th, 2017

साध्वी रेप केस: डेरा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम दोषी करार, डेराप्रेमी तोड़फोड़ पर उतरे, 100 से ज्यादा गाड़ियां फूंकी


पंचकूला:
साध्वी यौन शोषण केस में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया गया। यह सुनते ही डेरा प्रेमी भड़क गए। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में हालात बिगड़ गए हैं। डेराप्रेमी आगजनी, तोड़फोड़ पर उतरे। उपद्रव शुरू हो गया है। फिरोजपुर डिवीजन की 124 ट्रेनें कैंसिल।

पंचकूला में हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया है। डेराप्रेमी अब तक 100 से ज्यादा गाड़ियों को आग लगा चुके हैं। अब तक हुई हिंसा में 30 लोगों के जख्मी होने की खबर है। सेक्टर 6 हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है। घायलों में 6 पुलिस वाले हैं, बाकी डेरा प्रेमी।

वाटर कैनन का प्रयोग कर डेराप्रेमियों को खदेड़ा जा रहा है। आंसू गैस के गोले छोड़े गए। हवाई फायर की भी सूचना है। भड़के डेरा प्रेमियों ने सेक्टर 3 में न्यूज चैनल की दो ओबी वैन में आग लगा दीहै। एक इंडिका कार को तोड़ फोड़ दिया है। सेक्टर 5 में भी आंसू गैस के गोले छोड़े गए। सेक्टर 4 में गोलियां चल गई। सेक्टर 5 में लाठीचार्ज।

पंजाब में भी हालात बिगड़े। बठिंडा में भी कर्फ्यू की सूचना। खबर मिल रही है ​कि पंचकूला में पथराव के बाद पुलिस पीछे हट गई है। शिमला हाइवे पर कारें तोड़ी गईं। पंजाब के मानसा और मलोट में रेलवे स्टेशन पर आगजनी की सूचना है। दमकल की गाड़ियों में भी आग लगा दी गई है।

चंडीगढ़ में हैफेड के बाहर गोलियां चलीं, पंजाब में फाजिल्का स्टेशन पर फिरोजपुर डिपो की बस फूंकी, फिरोजपुर में अघोषित कर्फ्यू। संगरूर में बिजली घर फूंका गया। पंचकूला में सौ से ज्यादा गाड़ियां फूंकी गई। न्यूज चैनलों की ओबीवैन को आग लगाई गई। कैमरामैन के घायल होने की खबर है।

गौरतलब है कि साध्वी यौन शोषण केस में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की सीबीआई अदालत ने दोषी करार दिया गया। सजा पर फैसला 28 अगस्त को सुनाया जाएगा। जानकारों की मानें तो बाबा को मामले में 7 साल तक की कैद हो सकती है। हालांकि अभी उनके पास हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का विकल्प मौजूद है। लेकिन फिलहाल बाबा को दोषी करार दिया गया है।

फैसले के तुरंत बाद बाबा को हिरासत में ले लिया गया है, बताया जा रहा है कि उन्हें हेलीकॉप्टर से जेल ले जाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, राम रहीम को सेना और हरियाणा पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है। उन्हें पश्चिमी कमांड ले जाया गया है, जहां मेडिकल चेकअप के लिए डॉक्टरों की टीम पहुंच चुकी है। कहा जा रहा है कि 28 अगस्त को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सजा सुनाई जा सकती है। राम रहीम दिन में सेना की कस्टडी में रहेंगे और रात को जेल ले जाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, राम रहीम को रोहतक की सुनारिया जेल ले जाया जाएग- जज जगदीप सिंह ने सुनाया फैसला, साध्वी से रेप केस में बाबा को दोषी करार दिया गया। निर्णय सुनाने से पहले कोर्ट में मौजूद सभी लोगों के मोबाइल फोन बंद करवा दिए, साथ ही आसपास के इलाके की बिजली भी बंद कर दी गई है।

कड़े निर्देश जारी करते हुए पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा कि फैसला आने के बाद लोगों को काबू करने के लिए हथियारों का प्रयोग करने में संकोच न करें। किसी तरह की अराजकता बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी, जरूरत पड़ने पर बल प्रयोग किया जाए। अदालत की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हो और राम रहीम की पेशी में किसी तरह की देरी न हो। साथ ही आत्‍मदाह की कोशिशों पर नजर रखी जाए। किसी नेता की भूमिका नजर आए तो उस पर एफआईआर दर्ज की जाए। अन्यथा एफआईआर दर्ज न करने वाले अफसर पर होगी कार्रवाई।

गौरतबल है कि इस समय पंचकूला में लाखों डेरा समर्थक जुटे हुए हैं और हालात बिगड़ने का डर बना हुआ है, लेकिन चप्पे चप्पे पर कड़ी चौकसी है।

– पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 72 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं ठप हैं
– सिरसा में कफ्यू, अभेद किले में तब्दील हुआ डेरा, बिना आईडी के अनुयायियों का प्रवेश बंद
– सुरक्षा बलों की 165 कंपनियों ने मोर्चा संभाला
– पंचकूला के सेक्टर-6 में राज्य स्तरीय दंगा नियंत्रण केंद्र स्थापित कर दिया है।
– हरियाणा में अर्द्ध सैनिक बलों की 57 कंपनियां मोर्चे पर डटी हुई हैं।
– पंजाब में अर्द्ध सैनिक बलों की 95 कंपनिया पहुंचीं
– चंडीगढ़ में अर्द्ध सैनिक बलों की 10 कंपनिया, पंचकूला में अर्द्ध सैनिक बलों की 10 कंपनियां
ट्रेनः पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तक आने-जाने वाली 149 रेलगाड़ियां 27 तक रद्द
बस: पंजाब और हरियाणा से चंडीगढ़ आने वाली लांग रूट की 900 बसें रोकीं
हवाई सेवा : चंडीगढ़ से दिल्ली जाने का हवाई किराया चार गुना बढ़ा गया है।
-गृह सचिव रामनिवास ने वीरवार को संशोधित आदेश जारी किए और पंचकूला में लोगों के प्रवेश करने पर भी रोक लगाई। पार्कों में और सड़कों के किनारे जमा लोगों को हटाकर संवेदनशील एरिया से बाहर भेज दिया गया है।
-धारा 144 लगने के बावजूद पंचकूला में लाखों लोगों के जुटने पर पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने आपत्ति जताई। नाराजगी जताते हुए कहा कि क्यों न हरियाणा डीजीपी को डिसमिस कर दिया जाए। हरियाणा पुलिस व्यवस्था संभालने के फेल साबित हुई है।
– पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश की सीमाएं सील, आवागमन पर रोक
– हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ में स्कूल कॉलेज दफ्तर बंद, सरकारी अस्पतालों में पुख्ता इंतजाम
– पुलिस, डीसी एसडीएम, सभी एचसीएस अधिकारियों, स्वास्थ्य अधिकारियों और रेल अधिकारियों की छुट्टियां रद्द
– बीएसएफ ने पाक बार्डर पर चौकसी बढ़ा दी है। श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से लेकर श्री हरमंदिर साहिब समेत सभी धार्मिक स्थलों व सार्वजनिक स्थलों पर चौकसी बढ़ाई गई है।
– यूटी प्रशासन ने सेक्टर-16 स्थित क्रिकेट स्टेडियम को 25 अगस्त के लिए अस्थायी जेल बनाया। ताकि 10 हजार तक हुड़दंगियों को यहां बंदी बनाकर रखा जा सके।