Published On : Sun, May 6th, 2018

सिर्फ 1 रुपए में खरीदी गई थी करोड़ों की कीमत रखनेवाले नागपुर रेलवे स्टेशन की जमीन

Advertisement

नागपुर: क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि एक फेमस रेलवे स्टेशन जो आज भारतीय रेलवे के लिए लाखों की कमाई दे रहा है, वह महज 1 रुपए की जमीन पर बनाया गया है. जी हां, हम बात कर रहे हैं नागपुर स्टेशन की जिसकी स्थापना 15 जनवरी 1925 को तत्कालीन गवर्नर सर फ्रैंक स्लाय ने की थी. इस स्टेशन के इतिहास को देखने पर पता चलता है कि आजादी से पहले खैरागढ़ के राजा ने इस जमीन को ब्रिटिश सरकार को मात्र 1 रुपए में बेच दी थी. लेकिन आज बढ़ते शहर के दायरे में रेलवे स्टेशन की इस जमीन की कीमत आज करोड़ों में पहुंच चुकी है.

मध्य रेलवे नागपुर मंडल के इस स्टेशन की इमारत को बनाने के लिए सावनेर में मिलनेवाले बलुआ पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है. यही इसकी खासियत है. भारत के चुनिंदा स्टेशनों पर ही आपको यह देखने को मिल सकता है.

आज यह एक बिजी स्टेशन बन चुका है. यहां से रोज 92 मेल एक्सप्रेस व 200 मालगाडियां गुजरती हैं. वर्तमान में नागपुर रेलवे स्टेशन पर 8 प्लेटफार्म बने हुए हैं, जिस पर चारों दिशाओं से आने-जाने वाली गाडियां रुकती हैं.

तेजी से विकास के बाद आज परिसर में यात्रियों के लिए कंप्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली और अनारक्षित टिकट प्रणाली, एसी प्रतीक्षालय, विश्रामालय, एस्कलेटर, बेस किचन, पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध है.