Published On : Mon, Sep 9th, 2019

11 सितंबर को महिला स्पेशल बस ‘तेजस्विनी’ का उदघाटन

नागपुर : राज्य सरकार की राज्य की महिलाओं व युवतियों की सुरक्षित सफर के लिए ‘तेजस्विनी’ महिला स्पेशल बसों की शुरुआत की गई। इस क्रम में मनपा को साढ़े 9 करोड़ का अनुदान दिया गया,जिससे 5 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदी की गई। जिसके कल 11 सितंबर को उद्धघाटन होने जा रहा हैं। कल से ही सभी पांचों बस महिलाओं के मद्देनजर मार्गों पर संचलन शुरू हो जायेगा।

याद रहे कि एक वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने नागपुर मनपा को साढ़े 9 करोड़ रुपये महिला स्पेशल बस ‘तेजश्वीनी’ की खरीदी के लिए दिए थे। लेकिन प्रशासन की ढुलमुल नीति के कारण एक वर्ष तक खरीदी का निर्णय नहीं लिया गया। इसी बीच ईंधन का खर्च बचत के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक बस खरीदी करने का निर्णय लिया गया। लगभग डेढ़ करोड़ की एक ,इस तरह 5 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदी की गई, इसके साथ उच्च दर्जे का चार्जर भी प्राप्त हुआ।

शेष बचे पौने 2 करोड़ की निधि से वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस खरीदने का निर्णय लिया गया। यह वातानुकूलित बस सार्वजनिक परिवहन सेवा,जनजागरण आदि महत्वपूर्ण अवसर के लिए उपयोग किये जाने की जानकारी प्राप्त हुई हैं।

इलेक्ट्रिक बस का डिपो सह चार्जिंग स्टेशन हरिहर मंदिर के निकट मनपा ने तैयार कर बस के निर्माता सह बस संचलन करने वाली कंपनी को दिया। बस निर्माता सह बस संचलन की जिम्मेदारी लेने वाली कंपनी ने स्थानीय पार्टनर हंसा ट्रेवल्स को बनाया,यह मुख्य ठेकेदार कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में लाल बस की तरह उक्त 5 इलेक्ट्रिक बसों का भी संचलन करेंगी। प्रति बस रोजाना लगभग 200 किलोमीटर का सफर तय करेंगी।जिसके लिए मनपा प्रशासन इन्हें 42.50 रुपये प्रति किलोमीटर अदा करेंगी।

पिछले दिनों चर्चा थी कि प्रधानमंत्री मोदी के हाथों इलेक्ट्रिक बसों का उदघाटन किया जाएगा लेकिन ऐन वक्त पर मोदी दौरे के कार्यक्रम से यह उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया और बाद में मोदी का ही दौरा राजनैतिक उठापठक की तीव्रता के कारण रद्द कर अतिवृष्टि की आड़ सामने की गई।