Published On : Tue, Apr 27th, 2021

दवाई, किराना और होम डिलिवरी लेने में बरतें सावधानी

– वर्ना कोरोना के चपेट में आ जाएंगे

नागपुर : यदि आप दुकान पर जाकर दवा, किराना और अन्य कोई सामान खरीदते हैं तो पहले सामान की सूची तैयार कर लें। सूची दुकानदार को देकर दुकान से बाहर निकल जाएं। फिर जब सामान तैयार हो जाए तो अंदर जाकर ऑनलाइन पेमेंट करें। कैश और कार्ड के पेमेंट से बचना चाहिए। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।

सरकार ने बेशक वीकेंड लॉकडाउन लागू कर रखा है। लेकिन इसमें जरूरत की चीजों के लिए दुकान खोलने का आदेश है। इसलिए लोग बाहर निकलकर खरीदारी भी करते दिखाई दे रहे हैं। वहीं, कुछ लोग होम डिलिवरी भी करा रहे हैं। लेकिन ऐसे में वो लापरवाही बरत रहे हैं।

लगातार बढ़ रहे मामले पर यूएसए की एक यूनिवर्सिटी की टीम ने रिसर्च में पाया कि 18 फीसदी कोरोना मरीज अपने परिवार को संक्रमित कर रहे हैं, इसलिए सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना काल में घर से बाहर जाने, मार्केटिंग करने के बाद अपने परिवार को बचाने के लिए गाइडलाइंस जारी की है। एक्सपर्ट भी कहते हैं कि बाजार में जाने के लिए कुछ तय की गई सावधानी बरतनी होंगी। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता का कहना है कि यदि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है तो हम संक्रमण को फैलने से बहुत हद तक रोक सकते हैं।

दुकान पर ऐसे करें खरीदारी
यदि आप दुकान पर जाकर दवा, किराना और अन्य कोई सामान खरीदते हैं तो पहले सामान की सूची तैयार कर लें। सूची दुकानदार को देकर दुकान से बाहर निकल जाएं। फिर जब सामान तैयार हो जाए तो अंदर जाकर ऑनलाइन पेमेंट करें। कैश और कार्ड के पेमेंट से बचना चाहिए। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।

डिलिवरी बॉय मास्क नहीं पहना तो सामान न लें
यदि आप होम डिलिवरी से कोई सामान मंगा रहे हैं और अगर डिलिवरी बॉय ने मास्क नहीं पहना हुआ तो सामान नहीं लेना चाहिए। यदि मास्क के साथ डिलिवरी की जाती है तो सामान को खोलने के बाद उसे सैनिटाइज जरूर करें। सामान को कुछ समय के लिए निकाल कर बाहर रख दें। हाथ को जरूर सैनिटाइज करना चाहिए।

सब्जी लेने के बाद उसे जरूर धोएं
बाजार से सब्जी खरीदने जा रहे हैं तो उसी दुकान से खरीदें जहां दुकानदार ने मास्क लगाया हो। सब्जी लाने के बाद उसे जरूर धोएं। इसके बाद उसे कुछ समय के लिए सूखने के लिए धूप में रख दें।

होम सर्विस के दौरान रहे पूरी तरह अलर्ट
यदि आपके घर में इलेक्ट्रिशन और प्लंबर की जरूरत है तो उसके आने के बाद पूरी तरह अलर्ट रहें। उसे मास्क के साथ ही घर में प्रवेश देना चाहिए। परिवार के हर सदस्य को मास्क पहना कर रखें। ऐसे लोगों के संपर्क से सीनियर सिटिजन को बचना चाहिए।

अस्पताल जाने पर रहें सतर्क
अगर आपको मजबूरी में अस्पताल जाना पड रहा है तो मास्क जरूर लगाएं। हॉस्पिटल की किसी भी चीज को न छुएं। जितनी देर तक वहां रहें तो मुंह, आंख, नाक को छूने से बचें। वहां से निकलते ही हाथ को पूरी तरह से सैनिटाइज करें। घर आने पर कपड़े को अलग रखकर हल्के गर्म पानी से स्नान करना चाहिए। फिर थोड़ी देर बाद कपड़े को भी धो दें।