Published On : Mon, Oct 29th, 2018

ऑनलाइन कोर्स ‘स्वयं’ एग्जामिनेशन के लिए दिसंबर 29 से आवेदन शुरू

नागपुर: स्वयं एग्जामिनेशन 2018 का आयोजन दिसंबर महीने में होगा. मानव संसाधन विकास मंत्रालय(एमएचआरडी) की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट की गई सूचना के मुताबिक, स्वयं परीक्षाओं का आयोजन 1 और 2 दिसंबर, 2018 को होगी. जिन छात्रों ने स्वयं कोर्सों के लिए दाखिला लिया है, वे परीक्षा के लिए 29 अक्टूबर, 2018 तक अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के मकसद से आवेदकों को स्वयं पोर्टल पर जाना होगा और एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए लॉगिन करना होगा. स्वयं के माध्यम से डिलिवर किए जाने वाले कोर्स मुफ्त उपलब्ध हैं. लेकिन, जो छात्र चाहते हैं कि उनको सर्टिफिकेट मिले, उन्हेंने खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा . कोर्स के सफल समापन के बाद थोड़ी सी फीस ली जाएगी और सर्टिफिकेट ऑफर किया जाएगा.

स्वयं एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जहां ऑनलाइन कोर्स मुहैया कराए जाते हैं. इसे माइक्रोसॉफ्ट की मदद से एमएचआरडी और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने तैयार किया है. यहां करीब 2000 कोर्स उपलब्ध होंगे.

कोर्स हर स्तर के होंगे जैसे स्कूल, अंडरग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, इंजिनियरिंग, लॉ और अन्य प्रफेशनल कोर्स. कोर्स के अंत में छात्रों की परीक्षा होगी और इस परीक्षा में हासिल मार्क्स/ग्रेड्स को छात्रों के ऐकडेमिक रिकॉर्ड के लिए ट्रांसफर किया जाएगा.