Published On : Mon, Jul 31st, 2017

पहले ही दिन साइंस एक्सप्रेस देखने पहुंचे सैकड़ों विद्यार्थी

Advertisement


नागपुर:
विद्यार्थियों और लोगों को साइंस से जुड़ी जानकारी देने के उद्देश्य से ‘साइंस एक्सप्रेस क्लाइमेट एक्शन’ विशेष ट्रेन सोमवार को नागपुर पहुंची. इस प्रदर्शनी को देखने पहले ही दिन लगभग 7 स्कूल के सैकड़ों विद्यार्थी पहुंचे. जिनके साथ उनके शिक्षक भी मौजूद थे. इस दौरान विद्यार्थियों का मार्गदर्शन आरपीएफ और साइंस एक्सप्रेस के अधिकारियों ने किया और सभी को साइंस से सम्बंधित जानकारियां दी.

यह ट्रेन तीन दिन अर्थात 3 अगस्त तक नागपुर के प्लेटफार्म नंबर 8 पर खड़ी रहेगी. इस ट्रेन प्रदर्शनी को सभी लोग निशुल्क देख सकते हैं. प्रदर्शनी सुबह 10 बजे से लेकर 5 बजे तक है.


साइंस एक्सप्रेस के 16 कोचों में से 8 को भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रदर्शनी के रूप में देश भर में घुमाया जा रहा है. जिसमें जलवायु परिवर्तन के विभिन्न पहलुओं पर सूचना, केस अध्ययन और समस्याओं को प्रदर्शित किया गया है एवं इस विषय का बुनियादी विज्ञान, जलवायु प्रभाव के अनुकूलन के समाधान और नीतिओं के दृष्टिकोण को बेहद सरल और रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया है.

Advertisement


कोच 9-11 में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई है. भारत के विभिन्न अनुसंधान संस्थानों द्वारा वन्य जीवन एवं प्रकृति सरंक्षण, खासतौर पर कछुया प्रवाल भित्ती, उभयचर सरंक्षण के विषय में हो रहे कार्यों को दर्शाया गया है. साथ ही भारत में जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे विकास, भारत में शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की छात्रवृतियों को भी दर्शाया गया है. जिसकी जानकारी का लाभ विद्यार्थी ले रहे हैं.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement