Published On : Sat, Mar 4th, 2017

सिंगल विंडो सिस्टम नहीं होने से विश्वविद्यालयीन विद्यार्थी परेशान

Nagpur University
नागपुर:
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ में विद्यार्थियों के लिए कई योजनाएं शुरु किए जाने का दावा तो प्रशासन की ओर से किया गया, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। विद्यापीठ ने दावा किया था कि एकल खिड़की योजना (सिंगल विंडो सिस्टम ) शुरु कर विद्यार्थियों की परेशानी दूर करेंगे। लेकिन इस योजना पर अब तक अमल नहीं हो पाने के कारण विद्यार्थियों को प्रत्येक विभाग में जाकर पूछताछ कर अपने काम करवाने पड़ते हैं।

नागपुर विद्यापीठ के विद्यार्थियों की कई वर्षो से मांग रही है कि सिंगल विण्डो सिस्टम की शुरुवात की जाए। जिससे कि विभिन्न विभाग में विद्यार्थियों को ना जाना पड़े। एक ही जगह से विद्यार्थियों को परीक्षा शुल्क, परीक्षा के आवेदन, परीक्षा फॉर्म से सम्बंधित जानकारी मिले और एक ही जगह से उनका काम हो। उन्हें कई विभागों में जाकर अपने काम को लेकर परेशान ना होना पड़े और विभिन्न खिड़कियों के चक्कर ना लगाना पड़े। बावजूद इसके विद्यार्थियों की मांग और जरुरत पर विद्यापीठ की ओर से नजरअंदाज किया जा रहा है।

नागपुर विद्यापीठ भले ही डिजिटल बनने की ओर बढ़ रहा है। लेकिन विद्यापीठ की कार्यप्रणाली डिजिटल नहीं बन पा रही है। जिसका खामियजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। जहां डिजिटल इंडिया बनने की बात सरकार की ओर से की जा रही है। तो वही दूसरी और सिंगल विंडो सिस्टम से नागपुर विद्यापीठ पिछड़ता हुआ नजर आ रहा है। नागपुर विद्यापीठ में सिंगल विंडो सिस्टम की अगर शुरुवात होती है तो विभिन्न संकाय में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इसका समुचित लाभ तो होगा ही साथ ही इसके उनका समय भी बचेगा।