Published On : Wed, Jun 26th, 2019

स्टेट बोर्ड की सभी स्कूल आज से शुरू

नागपुर: पिछले 2 महीने से छुट्टियों का आनंद उठा रहे बच्चों के पीठ पर एक बार फिर भारी-भरकम बैग का बोझ लद जाएगा. बुधवार से स्टेट बोर्ड की सभी सरकारी, अनुदानित और गैरअनुदानित स्कूल शुरू हो जाएंगे. बच्चों की स्कूल शुरू होने के मद्देनजर बैग, नोटबुक्स, जूते सहित अन्य सामग्री खरीदने के लिए मंगलवार को दूकानों में खासी भीड़ रही. बर्डी मेन रोड पर तो त्योहार जैसा नजारा देखने को मिला.

छुट्टियों के बाद स्कूल का पहला दिन होने से बच्चों में उत्सकुता देखने को मिली. नया बैग और यूनिफार्म मिलने से बच्चों की खुशी दोगुनी हो गई.

हालांकि सीबीएसई के स्कूल पिछले सप्ताह से ही शुरू हो गए हैं, जबकि स्टेट बोर्ड के स्कूल हर वर्ष अपने निर्धारित समय पर ही शुरू होते हैं. स्कूल तो शुरू हो रहे हैं, लेकिन गर्मी अब भी जारी है. बारिश नहीं होने से उमस भरा माहौल है. स्कूलों में वैसे भी पंखों की कमी रहती है.


इस हालत में बच्चों को हलाकान होना पड़ेगा. पहला दिन होने के कारण अनेक बच्चे स्कूल नहीं जाएंगे. सोमवार से स्कूलों में उपस्थिति नियमित हो सकेगी. शिक्षा विभाग ने पहले ही दिन बच्चों को नि:शुल्क किताबें देने की तैयारी कर ली है, वहीं छात्रों का स्वागत करने के बारे में भी शिक्षकों को निर्देश जारी किये गये हैं. पिछले 2-3 वर्षों से छात्रों का पुष्प से स्वागत कर स्कूल का पहला दिन मनाने की परंपरा शुरू की गई है.

बदल जाएगी दिनचर्या
मंगलवार को बर्डी, महल, गांधी, इतवारी आदि क्षेत्रों में दूकानों में खासी भीड़ देखने को मिली. पालकों ने बच्चों के लिए बैग, नोटबुक, टिफिन, पानी बोतल, छतरी, रेनकोट सहित अन्य आवश्यक सामान खरीदा. शाम के वक्त तो बर्डी में किसी त्योहार जैसा नजारा देखने को मिला.

वहीं इतवारी में भी अच्छी-खासी भीड़ रही. स्कूल शुरू होने के साथ ही अब पालकों की दिनचर्या भी बदल जाएगी. वहीं आटो-वैन और बस वाले भी काम से लग जाएंगे.