Published On : Mon, Oct 15th, 2018

कबाड़ 230 स्टार बसें होगी नीलामी

नागपुर: नागपुर महानगरपालिका की शहर बस सेवा अंतर्गत वंश निमय लि. की चलाई गईं 10 साल पहले आईं 230 स्टार बसें वर्तमान समय में कबाड़ में धूल खाती पड़ी हुई हैं. उनकी कीमत पुन: कम होने के पूर्व उनकी नीलामी की जाएगी. परिवहन विभाग समिति के उपसभापति प्रवीण भिसीकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त निर्णय लिया गया. डा. पंजाबराव देशमुख स्मृति सभागृह में इस संबंध में बैठक हुई. बैठक में उपसमिति के अध्यक्ष प्रवीण भिसीकर, सदस्य अर्चना पाठक, नितिन साठवणे, परिवहन विभाग के वरिष्ठ व्यवस्थापक शिवाजी जगताप, परिवहन विभाग के रवींद्र पागे, वंश निमय के प्रतिनिधि अजिंक्य पारोलकर, अलोने उपस्थित थे.

बैठक में उपसमिति ने प्रारंभ में कबाड़ हो रहीं बसों के बारे में जानकारी ली. बताया गया कि कबाड़ हो चुकीं 230 बसों में से 124 आरेंज सिटी स्ट्रीट में तथा 106 बसें टेकानाका में धूल खाती खड़ी हुईं हैं. उन बसों की कालावधि 10 वर्षों से अधिक हो जाने से अब वह भंगार हो गई हैं. उनकी कीमत कम होने के पूर्व उसकी नीलामी करने का निर्णय इस अवसर पर लिया गया. न्यायालय व सरकार के नियम, शर्तों के अधीन रहकर नीलामी प्रक्रिया को करने के निर्देश उपसमिति के अध्यक्ष भिसीकर ने दिए. बताया गया कि इसके लिए मनपा एवं वीएनआईएल के सदस्यों की संयुक्त समिति गठित की गई है. इस समिति द्वारा यह सम्पूर्ण प्रक्रिया पूरी होने की जानकारी भिसीकर ने दी.

भिसीकर ने बताया कि आरेंज सिटी स्ट्रीट की जमीन पर जहां 124 बसें रखी गई हैं, वह तो मनपा की जमीन है, लेकिन टेका पर खड़ी 106 बसें किराए की जमीन पर पड़ी हुईं हैं. टेका में स्थित बसों का शीघ्र निर्णय नहीं किया गया, तो भविष्य में लाखों रुपए जमीन के किराए के लिए मनपा को चुकाने पड़ सकते हैं. अत: शीघ्र इसका निर्णय करने की हिदायत दी गई है.