Published On : Mon, Jun 20th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा स्मार्ट सिटी

– मनपा की जिम्मेदारी हथियाते जा रहा

नागपुर – नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड, जिसे मुख्य रूप से स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के विकास के लिए स्थापित किया गया था, ने शहर में विकास कार्यों पर ध्यान देना शुरू कर दिया है जो अब नागपुर महानगरपालिका की जिम्मेदारी है. शहर की सीवरेज लाइन की गूगल मैपिंग पर करीब 5 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कहा जा रहा है कि स्मार्ट सिटी कंपनी को बचाने के लिए निदेशक मंडल ने मनपा का काम हथियाते जा रही हैं.

Advertisement

याद रहे कि स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल बरसाती नाली और सीवर लाइन का GIS मैपिंग युक्त ब्लू प्रिंट तैयार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार ने कुछ वर्ष पहले स्मार्ट सिटी परियोजना पर पूर्ण विराम लगाना शुरू कर दिया है। केवल वही जिन कार्यों का कार्यादेश दिया गया है उन्हें ही पूर्ण करने का निर्देश भी दिया गया।इसके अलावा केंद्र सरकार ने पिछले दो साल में किए गए कार्यों से राजस्व वसूल कर शेष कार्यों को पूरा करने का निर्देश दिया है.

Advertisement

इसलिए, स्मार्ट सिटी के लिए स्थापित विभाग किसी भी समय बंद किये जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।स्मार्ट सिटी के अस्तित्व को बचाने के लिए निदेशक मंडल उन कार्यों को अपने हाथ में ले रहा है जो उसके अधिकार क्षेत्र में नहीं हैं। सीवरेज लाइन के रखरखाव व मरम्मत की जिम्मेदारी मूल रूप से मनपा की है। पुराने सीवर जर्जर हो चुके हैं। कई सालों से शिकायतें आ रही हैं। कई इलाकों में बड़े टावर बनाए गए हैं। उस क्षेत्र की आबादी दोगुणी हो गई है। इससे पुराने चैनलों पर दबाव बढ़ गया है। मनपा प्रशासन ने आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया।

340 एमएलडी सीवेज को प्रोसेस किया जा रहा है। नागपुर सुधार प्रन्यास से 63 एमएलडी सीवेज को प्रोसेस किया जा रहा है। इन तीनों जोनों में 70% सीवर नेटवर्क है। नगर विकास योजना तैयार करेगा जीआईएस मानचित्रण आवश्यक है। यह सुविधा मनपा को नागपुर स्मार्ट सिटी द्वारा प्रदान की जाएगी। निदेशक मंडल ने 3000 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन की मैपिंग के लिए 48 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement